News Nation Logo

3 प्रमुख औद्योगिक गलियारों वाला कर्नाटक अकेला राज्य: मंत्री

3 प्रमुख औद्योगिक गलियारों वाला कर्नाटक अकेला राज्य: मंत्री

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Sep 2021, 12:20:01 PM
Ktaka to

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बेंगलुरु: कर्नाटक को वैश्विक निवेशकों के लिए सबसे अच्छी जगह बताते हुए बड़े और मध्यम उद्योग मंत्री मुरुगेश निरानी ने गुरुवार को कहा कि कर्नाटक भारत का एकमात्र ऐसा राज्य होगा, जहां तीन बड़े औद्योगिक गलियारे होंगे।

मंत्री यहां एक निजी होटल में आजादी का अमृत महोत्सव (स्वतंत्रता की प्लेटिनम जयंती समारोह) के तहत केआईएडीबी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

राज्य में संपन्न व्यापार पारिस्थितिकी तंत्र पर प्रकाश डालते हुए, निरानी ने कहा कि कर्नाटक निवेश के उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है।

निरानी ने कहा, कर्नाटक भारत का एकमात्र राज्य होगा जिसके पास भारत के तीन महानगरों के साथ बेंगलुरु को जोड़ने वाले तीन प्रमुख औद्योगिक गलियारे होंगे। तीन औद्योगिक गलियारो में चेन्नई-बैंगलोर औद्योगिक गलियारा (सीबीआईसी), बैंगलोर-मुंबई आर्थिक गलियारा (बीएमईसी) और हैदराबाद-बैंगलोर औद्योगिक गलियारा (एचबीआईसी) राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास निगम लिमिटेड (एनआईसीडीसी) द्वारा विकसित किया जा रहा है। सीबीआईसी का कार्यान्वयन गति पकड़ रहा है। हमारी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपाय करेगी कि सीबीआईसी कर्नाटक और राष्ट्र के लिए एक बड़ी सफलता की कहानी बने।

औद्योगिक क्षेत्र में राज्य की प्रमुख स्थिति के बारे में बताते हुए, निरानी ने कहा कि लगातार सरकारों ने कर्नाटक को भारत में नंबर 1 निवेशक-अनुकूल राज्य बनाने का प्रयास किया।

मंत्री ने कहा, कर्नाटक प्रमुख व्यवसायों के लिए एक पसंदीदा गंतव्य बन गया है क्योंकि यह एक लागत-प्रतिस्पर्धी विनिर्माण वातावरण प्रदान करता है। पिछले दशक के दौरान 7.09 प्रतिशत जीएसडीपी के साथ, कर्नाटक भारत में चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभर रहा है और इसकी प्रति व्यक्ति आय सबसे अधिक है। हम कुशल कार्यबल के मामले में चौथे स्थान पर हैं और अब हम पहली तिमाही के वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए भारत में एफडीआई को आकर्षित करने के मामले में नंबर 1 स्थान प्राप्त करने के शिखर पर पहुंच गए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Sep 2021, 12:20:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो