logo-image

विदेशों में सैटेलाइट फोन कॉल पर आईबी, रॉ के संपर्क में कर्नाटक पुलिस

विदेशों में सैटेलाइट फोन कॉल पर आईबी, रॉ के संपर्क में कर्नाटक पुलिस

Updated on: 21 Sep 2021, 06:35 PM

बेंगलुरु:

कर्नाटक के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने मंगलवार को कहा कि राज्य पुलिस विभाग विभिन्न देशों में सैटेलाइट फोन कॉल पर केंद्रीय खुफिया एजेंसियों, आईबी और रॉ के संपर्क में है।

पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक यू.टी. खादर ने राज्य में प्रतिबंधित सैटेलाइट फोन के इस्तेमाल के मुद्दे पर कहा कि 2011 में मुंबई हमले के बाद 2012 में जहाजरानी महानिदेशक ने आम तौर पर देश में समुद्र के पानी में सैटेलाइट फोन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी।

हालांकि, प्रतिबंध के बावजूद, 2020 में 250 सैटेलाइट फोन कॉल्स को ट्रैक किया गया और 2021 में राज्य के विभिन्न हिस्सों में 220 सैटेलाइट फोन कॉल्स ट्रैक किए गए। उन्होंने कहा कि सरकार ने विकास को गंभीरता से लिया है और इस पर कड़ी नजर रख रही है।

अरागा ज्ञानेंद्र ने बताया कि राज्य पुलिस विभाग आंतरिक सुरक्षा डिवीजन (आईएसडी), आईबी (इंटेलिजेंस ब्यूरो) और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) जैसी केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के संपर्क में है।

उन्होंने कहा, हम उनके साथ इनपुट का आदान-प्रदान कर रहे हैं। चूंकि यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है और यह मलनाड क्षेत्र और अन्य स्थानों से किए जा रहे अंतरराष्ट्रीय कॉल के संबंध में है, इसलिए इस मुद्दे पर खुले तौर पर चर्चा नहीं की जा सकती है।

अरागा ज्ञानेंद्र ने बेंगलुरु में पाकिस्तान के आईएसआई जासूस की गिरफ्तारी पर टिप्पणी करते हुए कहा कि कर्नाटक पुलिस ने पाकिस्तान के एक एजेंट को गिरफ्तार किया है। उन्होंने कहा, वे उससे जानकारी जुटा रहे हैं। हालांकि घटनाक्रम से डर की भावना पैदा हुई है, हमें अपनी सुरक्षा एजेंसियों पर भरोसा है और खतरों से ठीक से निपटा जाएगा।

सैटेलाइट फोन कॉल को हाल ही में दक्षिण कन्नड़, चिकमगलूर और यादगीर जिलों के घने जंगल क्षेत्रों से पाकिस्तान और अन्य देशों में ट्रैक किया गया था।

यादगीर जिले के पहाड़ी क्षेत्र को पहले प्रतिबंधित सिमी संगठन द्वारा स्लीपर सेल पॉकेट के रूप में इस्तेमाल किया जाता था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.