logo-image

केएमसी चुनाव में तृणमूल का वोट शेयर 72 फीसदी से अधिक रहा

केएमसी चुनाव में तृणमूल का वोट शेयर 72 फीसदी से अधिक रहा

Updated on: 21 Dec 2021, 10:40 PM

कोलकाता:

विपक्ष के न होने से यह स्पष्ट था कि तृणमूल कांग्रेस कोलकाता नगर निगम (केएमसी) का चुनाव जीतेगी, लेकिन पार्टी ने इस चुनाव में 72 फीसदी से अधिक वोट हिस्सेदारी जुटाने का शानदार रिकॉर्ड बनाया।

पश्चिम बंगाल चुनाव आयोग के पास उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस का वोट शेयर 72.1 फीसदी रहा, जबकि विपक्षी दल वाम मोर्चा दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सका, जबकि भाजपा ने 9.2 प्रतिशत वोट शेयर के साथ संघर्ष किया।

इस चुनाव में कांग्रेस राजनीतिक रूप से महत्वहीन हो गई और केवल 4.1 प्रतिशत वोट शेयर का प्रबंध कर सकी। दिलचस्प बात यह है कि वाम मोर्चा 11.9 प्रतिशत वोट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर आ गया।

हालांकि, सीटों के बंटवारे को देखते हुए भाजपा अभी भी 3 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर बरकरार है, जबकि कांग्रेस और माकपा, दोनों को 2-2 सीटें मिली हैं।

मुख्य रूप से तृणमूल कांग्रेस से अलग हुए निर्दलीय उम्मीदवारों को तीन सीटें मिलीं। संकेत प्रबल हैं कि ये तीनों निर्दलीय उम्मीदवार फिर से अपनी पुरानी पार्टी में वापस जा सकते हैं। कोलकाता नगर निगम की 144 में से अकेले तृणमूल कांग्रेस को 133 सीटें मिलीं।

साल 2015 में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने 113 सीटें जीती थीं। उस समय भाजपा के पास 7 सीटें थीं और कांग्रेस व वाम मोर्चा के पास क्रमश: 5 और 15 सीटें थीं।

निर्दलीय उम्मीदवारों ने तीन सीटों पर जीत हासिल की। दिलचस्प बात यह है कि भाजपा 2010 के अपने प्रदर्शन में वापस चली गई, जब उसे तीन सीटें मिली थीं। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा का सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा। जब वार्ड वार नतीजों को देखें तो उसने 22 वार्डो में बढ़त बना ली थी।

2021 के विधानसभा चुनाव में भी केएमसी के 10 वार्डो में भगवा ब्रिगेड को बढ़त हासिल थी। यह हाल के दिनों में पार्टी का शायद सबसे खराब प्रदर्शन है।

दूसरी ओर, विधानसभा उपचुनावों के बाद से वाम मोर्चे के वोट शेयर में धीरे-धीरे उछाल देखा जा रहा है। वामपंथी राज्य के ग्रामीण इलाकों और कोलकाता के भीतरी इलाकों में परंपरागत रूप से मजबूत रहे हैं।

लेकिन मार्च-अप्रैल विधानसभा चुनाव में उसका वोट शेयर एक अंक नहीं फिसला। जादवपुर (27.57 फीसदी), कस्बा (17.56 फीसदी), टॉलीगंज (20.57 फीसदी), बेहला पश्चिम (20.49 फीसदी), बेहला पुरबा (13.60 फीसदी), श्यामपुकुर (10.52 फीसदी), मानिकतला (10.16 फीसदी) से ) से काशीपुर-बेलगछिया (10.94 प्रतिशत) तक, वामपंथियों ने केएमसी क्षेत्रों में अपना दोहरे अंकों का वोट शेयर बनाए रखा।

दिलचस्प बात यह है कि वाम मोर्चे ने 128 वार्डो में चुनाव लड़ा और दो सीटों पर जीत हासिल की, लेकिन 65 वार्डो में वे दूसरे स्थान पर हैं। दूसरी ओर, भाजपा ने सभी 144 वार्डो में चुनाव लड़ा था (दो उम्मीदवारों ने बाद में नाम वापस ले लिया था), हालांकि उन्होंने तीन सीटों पर जीत हासिल की है - वाम मोर्चे से एक अधिक, लेकिन वे 54 वार्डो में दूसरे स्थान पर हैं, जो वाम मोर्चे से बहुत कम है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.