logo-image

डब्ल्यूबीएसएससी घोटाला: ईडी की जांच के दायरे में आई पार्थ चटर्जी के दामाद से जुड़ी 3 कंपनियां

डब्ल्यूबीएसएससी घोटाला: ईडी की जांच के दायरे में आई पार्थ चटर्जी के दामाद से जुड़ी 3 कंपनियां

Updated on: 29 Jul 2022, 09:20 PM

कोलकाता:

करोड़ों रुपये के पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (डब्ल्यूबीएसएससी) भर्ती घोटाले की जांच कर रही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अब उन तीन कंपनियों पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जिनके निदेशक पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी के दामाद कल्याणमय भट्टाचार्य हैं।

केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय के तहत रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (आरओसी) के रिकॉर्ड के अनुसार, तीन कंपनियां इम्प्रोलाइन कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड, एचआरआई वेल्थ क्रिएशन रियल्टर्स प्राइवेट लिमिटेड और एक्रीसियस कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड हैं। पता चला है कि भट्टाचार्य एक्रीसियस कंसल्टिंग में प्रबंध निदेशक (एमडी) हैं, जबकि शेष दो कंपनियों में वह एक साधारण निदेशक हैं।

ईडी के सूत्रों ने बताया कि एचआरआई वेल्थ क्रिएशन रियल्टर्स और इम्प्रोलाइन कंस्ट्रक्शन में दूसरे निदेशक कृष्ण चंद्र अधिकारी हैं, जो भट्टाचार्य के मामा हैं और पश्चिमी मिदनापुर जिले के पिंगला के रहने वाले हैं।

ईडी के एक अधिकारी ने कहा, संयोग से, इम्प्रोलाइन कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड का पता, जो कथित तौर पर रियल एस्टेट कारोबार में लगी हुई है, जैसा कि आरओसी रिकॉर्ड में उल्लेख किया गया है, 243/3, नेताजी सुभाष चंद्र बोस रोड, कोलकाता, 700047 है और यह पता फर्जी है। हमने क्रॉस-चेक किया और पाया कि यह संपत्ति कानूनी रूप से किसी और के स्वामित्व में है और इस पते पर कभी भी इम्प्रोलाइन कंस्ट्रक्शन का कोई कार्यालय नहीं रहा है।

यह फर्जी पता सिंड्रोम इच्छे एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के मामले में भी स्पष्ट हो गया है, जिसका पंजीकृत पता आरओसी रिकॉर्ड के अनुसार, 95, राजडंगा मेन रोड, एलपी-107/439/78, कोलकाता, 700107 है।

27 जुलाई को, ईडी को एक स्थानीय निवासी से वैध दस्तावेजों के साथ शिकायत मिली थी, जिसमें दिखाया गया था कि फ्लैट उसके छोटे भाई की केबल टेलीविजन कंपनी के नाम पर पंजीकृत है। स्थानीय निवासी ने अपने दावों के समर्थन में कंपनी के ट्रेड लाइसेंस सहित दस्तावेज भी प्रस्तुत किए थे।

ईडी के सूत्रों का कहना है कि पता जालसाजी के इस सामान्य कारक ने उनके अधिकारियों को इम्प्रोलाइन कंस्ट्रक्शन के बारे में संदेहास्पद बना दिया और जैसे ही वे आरओसी अधिकारियों के साथ बातचीत के बाद जांच में गहराई से गए, पार्थ चटर्जी के दामाद के साथ निदेशक के रूप में दो अन्य कंपनियों का अस्तित्व सबसे आगे आया।

ईडी के एक अधिकारी ने कहा, हम ²ढ़ता से महसूस करते हैं कि इम्प्रोलाइन कंस्ट्रक्शन एक शेल इकाई है, जिसका उपयोग धन हस्तांतरण के लिए किया गया है, जो अक्सर चिट फंड संस्थाओं द्वारा किया जाता है।

उन्होंने यह भी कहा कि वे भट्टाचार्य के निदेशक के रूप में एचआरआई वेल्थ क्रिएशन रियल्टर्स और एक्रीसियस कंसल्टिंग के साथ अन्य दो संस्थाओं के पतों की प्रामाणिकता की जांच करने की प्रक्रिया में हैं।

आरओसी रिकॉर्ड के अनुसार, एक्रीसियस कंसल्टिंग, जहां भट्टाचार्य प्रबंध निदेशक हैं, का पंजीकृत पता 239 नेताजी सुभाष चंद्र बोस रोड, कोलकाता के तौर पर दिखाया गया है - इम्प्रोलाइन कंस्ट्रक्शन के लिए इस्तेमाल किए गए फर्जी पते से बेहद करीब। कंपनी में अन्य निदेशक सुलता चटर्जी हैं।

दूसरी ओर, तीसरी कंपनी, अर्थात एचआरआई वेल्थ क्रिएशन रियल्टर्स, जिसमें भट्टाचार्य और उनके मामा निदेशक के तौर पर हैं, का पंजीकृत कार्यालय राज अपार्टमेंट, दूसरी मंजिल, बी ब्लॉक, ग्राम डाकघर पुलिस स्टेशन, डोमजुर, हावड़ा (711405) में है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.