logo-image

मिशनरीज ऑफ चैरिटी ने कहा, खातों को फ्रीज नहीं किया गया था

मिशनरीज ऑफ चैरिटी ने कहा, खातों को फ्रीज नहीं किया गया था

Updated on: 28 Dec 2021, 01:25 AM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा मिशनरीज ऑफ चैरिटी के खातों को कथित रूप से फ्रीज किए जाने पर निराशा व्यक्त किए जाने के कुछ घंटों बाद संगठन ने एक स्पष्टीकरण जारी किया, जिसमें कहा गया कि उसके खातों को न तो फ्रीज किया गया और न ही निलंबित किया गया।

संगठन ने एक बयान में कहा, हम अपने शुभचिंतकों की चिंता की सराहना करते हैं और क्रिसमस और नए साल के लिए अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं। हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि मिशनरीज ऑफ चैरिटी का एफसीआरए पंजीकरण न तो निलंबित किया गया है और न ही रद्द किया गया है। इसके अलावा, हमारे किसी भी बैंक खाते पर कोई रोक नहीं है। हमें सूचित किया गया है कि हमारे एफसीआरए नवीनीकरण आवेदन को मंजूरी नहीं दी गई है।

बयान में कहा गया है, इसलिए, यह सुनिश्चित करने के उपाय के रूप में कि कोई चूक न हो, हमने अपने केंद्रों से कहा है कि जब तक मामला सुलझ नहीं जाता, तब तक वे किसी भी एफसी खाते का संचालन न करें।

गृह मंत्रालय ने पहले दिन में कहा था कि एफसीआरए पंजीकरण के नवीनीकरण के लिए मिशनरीज ऑफ चैरिटी के आवेदन को पात्रता शर्तों को पूरा नहीं करने के लिए 25 दिसंबर को अस्वीकार कर दिया गया था, क्योंकि कुछ प्रतिकूल इनपुट प्राप्त हुए थे।

हालांकि, मदर टेरेसा द्वारा स्थापित मिशनरी निकाय की सुपीरियर जनरल सिस्टर एम प्रेमा द्वारा हस्ताक्षरित बयान में यह स्पष्ट नहीं किया गया था कि क्या उसने भारतीय स्टेट बैंक को अपने खातों को फ्रीज करने के लिए कहा था, जैसा कि गृह मंत्रालय ने दावा किया था। मंत्रालय ने कहा कि एसबीआई ने सूचित किया था कि संगठन ने खुद बैंक को अपने खातों को फ्रीज करने का अनुरोध भेजा था।

एमएचए का बयान ममता बनर्जी द्वारा दावा किए जाने के कुछ घंटे बाद आया कि केंद्र ने मदर टेरेसा द्वारा स्थापित संगठन के सभी बैंक खातों को फ्रीज कर दिया था।

ममता बनर्जी ने ट्वीट किया था, यह सुनकर स्तब्ध हूं कि क्रिसमस पर केंद्रीय मंत्रालय ने मदर टेरेसा के मिशनरीज ऑफ चैरिटी के सभी बैंक खातों को भारत में बंद कर दिया! उनके 22,000 रोगियों और कर्मचारियों को भोजन और दवाओं के बिना छोड़ दिया गया है। जबकि कानून सर्वोपरि है, मानवीय प्रयासों से समझौता नहीं किया जाना चाहिए।

इससे पहले, माकपा नेता सूर्यकांत मिश्रा ने ट्वीट किया था, कल क्रिसमस के दिन, केंद्रीय मंत्रालय ने मदर टेरेसा के मिशनरीज ऑफ चैरिटी के सभी बैंक खातों को फ्रीज कर दिया। सरकार ने भारत में सभी खातों को फ्रीज कर दिया है, जिसमें हाथ में नकदी भी शामिल है। उनके 22,000 कर्मचारियों सहित मरीजों को भोजन और दवाओं के बिना छोड़ दिया जाता है।

मिशनरीज ऑफ चैरिटी एक कैथोलिक धार्मिक मंडली है, जिसकी स्थापना 1950 में मदर टेरेसा ने की थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.