logo-image

ममता का रोम दौरा रोकने के लिए केंद्र ने शुरू किया विवाद

ममता का रोम दौरा रोकने के लिए केंद्र ने शुरू किया विवाद

Updated on: 25 Sep 2021, 08:45 PM

कोलकाता:

केंद्रीय विदेश मंत्रालय द्वारा ममता बनर्जी को एक गैर-सरकारी संगठन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रोम जाने की अनुमति नहीं दिए जाने के कुछ ही घंटों बाद मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें केवल ईष्र्यावश रोका गया है।

पश्चिम बंगाल सरकार को विदेश मंत्रालय से एक पत्र मिलने के बाद विवाद पैदा हो गया, जिसमें उल्लेख किया गया था कि मुख्यमंत्री को रोम में एक कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है, जो पत्र में कहा गया है, यह कार्यक्रम राज्य की मुख्यमंत्री की भागीदारी के अनुकूल नहीं है। यह कार्यक्रम 6 और 7 अक्टूबर को रोम में होने वाला है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को संत एगिडियो के समुदाय द्वारा रोम में आमंत्रित किया गया है। समाज सेवा के लिए समर्पित एक कैथोलिक संघ रोम में अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम का आयोजन करने जा रहा है। विश्व शांति के लिए इस वर्ष 6 और 7 अक्टूबर को होने वाले इस कार्यक्रम में पीपुल्स ऐज ब्रदर्स, फ्यूचर अर्थ विषय पर चर्चा होगी। कार्यक्रम में पोप फ्रांसिस, विश्वव्यापी कुलपति बार्थोलोम्यू प्रथम और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के मौजूद रहने की संभावना है।

ममता ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया। इसके बाद तय हुआ कि वह भवानीपुर में उपचुनाव होने के बाद रोम जाएंगी। ममता भी रोम जाने की तैयारी कर रही थीं, लेकिन अचानक केंद्र सरकार की इस चिट्ठी ने सब कुछ बदलकर रख दिया।

भवानीपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने अपना गुस्सा नहीं छुपाया। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री विदेश जा सकते हैं। मुझे विदेश में एक समारोह में शामिल होने की अनुमति क्यों नहीं दी जाएगी? मुझे केवल ईष्र्या के कारण रोका गया है।

इससे पहले, मुख्यमंत्री ममता को शिकागो जाने की भी अनुमति नहीं मिली थी, जहां उन्हें रामकृष्ण मठ और मिशन के वैश्विक मुख्यालय बेलूर मठ में एक सभा को संबोधित करना था, जो कि शिकागो में धर्म संसद में स्वामी विवेकानंद के ऐतिहासिक भाषण के 125 साल पूरे होने के अवसर पर था। उस समय भी मुख्यमंत्री ने इसे अपवित्र साजिश करार दिया था।

उन्होंने कहा, कोवैक्सीन लेकर कोई अमेरिका या ब्रिटेन नहीं जा सकता। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अभी तक इसे मान्यता नहीं दी है, लेकिन प्रधानमंत्री विशेष अनुमति लेकर गए हैं। ऐसे कई लोग हैं जो विदेश नहीं जा सकते, क्योंकि उन्होंने कोवैक्सीन लिया है। प्रधानमंत्री गए और मुझे इससे कोई समस्या नहीं है, लेकिन मुझे प्रतिनिधित्व करने की अनुमति क्यों नहीं दी गई? मैं वहां जाती थी और हिंदू धर्म का प्रतिनिधित्व करती थी। वह हिंदुत्व के बारे में बहुत कुछ बोलते हैं, लेकिन मुझे मना करते हैं। यह ईष्र्या के अलावा और कुछ नहीं है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.