logo-image

पश्चिम बंगाल : चारों विधानसभा क्षेत्रों में तेज मतदान

पश्चिम बंगाल : चारों विधानसभा क्षेत्रों में तेज मतदान

Updated on: 30 Oct 2021, 04:00 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल के सभी चार विधानसभा क्षेत्रों में तेज मतदान दर्ज किया जा रहा है, जिसमें दक्षिण 24 परगना के गोसाबा में सबसे अधिक 52.1 प्रतिशत मतदान हुआ है।

खरदाहा में सबसे कम 36.7 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है।

पहले दो घंटों में, गोसाबा में सबसे कम मतदान प्रतिशत केवल 10.3 प्रतिशत दर्ज किया गया था, लेकिन अगले चार घंटों में, दक्षिण 24 परगना निर्वाचन क्षेत्र अन्य तीन से आगे बढ़ गया और यहां 52.1 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। तकनीकी रूप से, गोसाबा ने पिछले चार घंटों में लगभग 42 प्रतिशत दर्ज किया।

दूसरी ओर, उत्तर 24 परगना के खरदाहा में पिछले छह घंटों में सबसे कम मतदान प्रतिशत केवल 36.7 प्रतिशत दर्ज किया गया। खरदाहा में पहले दो घंटों में 11.4 प्रतिशत मतदान दर्ज किया था, लेकिन अगले चार घंटों में यहां केवल 25.3 प्रतिशत मतदान हो सका।

चुनाव आयोग के अधिकारियों के अनुसार, तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार और पूर्व मंत्री सोवोन देब चट्टोपाध्याय ने आरोप लगाया कि केंद्रीय बल कुछ अजीब कारणों का हवाला देते हुए मतदाताओं को मतदान केंद्रों के अंदर नहीं जाने दे रहे थे, जिसके बाद खरदाहा का मतदान प्रतिशत कम हो गया।

चट्टोपाध्याय ने कहा, एजेंटों से कहा जा रहा है कि अगर वे बैज पहनते हैं तो उन्हें बूथों के अंदर नहीं जाने दिया जाएगा। यह मेरा आठवां चुनाव है और मैं नियमों को बलों से बेहतर जानता हूं। अगर पार्टी के चिन्ह के साथ बैज मेरे नाम पर है, तो उन्हें रोका नहीं जा सकता।

आयोग के अधिकारियों के अनुसार, उन्होंने मामले की जांच की, लेकिन कुछ भी ठोस नहीं पाया।

अधिकारियों ने कहा, वर्तमान में निर्वाचन क्षेत्र में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान जारी है।

कूचबिहार के दिनहाटा में 47.8 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि नदिया के शांतिपुर में 48.2 प्रतिशत मतदान हुआ।

शांतिपुर से भाजपा उम्मीदवार निरंजन विश्वास ने आरोप लगाया कि मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए घरों से बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा है। बिस्वास ने कहा, हमारे कुछ समर्थकों को धमकाया जा रहा है ताकि वे मतदान केंद्र पर न जाएं। तृणमूल कांग्रेस के गुंडे उन्हें घर के अंदर रहने के लिए मजबूर कर रहे हैं। मैंने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है।

चुनाव आयोग ने चार निर्वाचन क्षेत्रों में व्यापक बंदोबस्त किए हैं, जिसमें केंद्रीय पुलिस बल की 92 यूनिट तैनात हैं।

बांग्लादेश के साथ सीमा साझा करने वाले दिनहाटा में सबसे अधिक केंद्रीय बलों को तैनात किया गया है।

उपचुनाव के बाद दो नवंबर को होने वाली मतगणना तक केंद्रीय बलों की आठ कंपनियों को बरकरार रखा जाएगा।

177 माइक्रो ऑब्जर्वर हैं और 760 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी।

चुनाव आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, इन निर्वाचन क्षेत्रों में सेवा मतदाताओं सहित कुल मतदाताओं की संख्या 10,16,766 है, जिसमें 18 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। दिनहाटा में सबसे ज्यादा 417 मतदान केंद्रों के साथ 1,439 मतदान केंद्र हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.