logo-image

कोलकाता में सिम बॉक्स की जब्ती से बड़े अंतरराष्ट्रीय अपराध की आशंका

कोलकाता में सिम बॉक्स की जब्ती से बड़े अंतरराष्ट्रीय अपराध की आशंका

Updated on: 26 Sep 2021, 12:50 PM

कोलकाता:

कोलकाता स्पेशल टास्क फोर्स ने 2 सितंबर को हवाई अड्डे के क्षेत्र से एक बांग्लादेशी नागरिक मामून सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया और कम से कम 23 सिम बॉक्स, जिसमें विभिन्न स्थानों से 256 सिम स्लॉट, 400 सक्रिय सिम कार्ड, वाईफाई स्टोर करने की क्षमता वाला उपकरण, विभिन्न सेवा प्रदाताओं के मोडेम, लैपटॉप और अन्य संचार उपकरण जब्त किए।

गिरफ्तारियों और उसके बाद की बरामदगी ने एक भानुमती का पिटारा खोल दिया, जिसने राज्य भर में एक अंतरराष्ट्रीय सिम बॉक्स-आधारित संचार रैकेट का पदार्फाश किया, जो अंतरराष्ट्रीय फोन कॉल को स्थानीय कॉल के रूप में रूट करता है, जिसे स्थानीय मोबाइल सेवा प्रदाताओं द्वारा चार्ज किया जाता है। सिम बॉक्स, जिसे सिम-बैंक के रूप में भी जाना जाता है, आमतौर पर कुछ सौ जीएसएम सिम कार्ड से सुसज्जित होते हैं जिनका उपयोग डेटा-कार्यात्मक उपकरणों के माध्यम से कॉल को रूट करने के लिए किया जाता है।

साइबर विशेषज्ञों के अनुसार एक सिम बॉक्स एक आभासी टेलीफोन के रूप में काम करता है। मामले की जांच कर रहे वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने गंभीर चिंता व्यक्त की है कि इस तरह के अवैध आदान-प्रदान गुप्त चैनल के रूप में काम कर सकते हैं और संभावित रूप से सही राजस्व के नेटवर्क प्रदाताओं को लूटते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा कर सकते हैं। साइबर विशेषज्ञों के अनुसार, एक सिम बॉक्स में गेटवे से जुड़े कई सिम कार्ड होते हैं, लेकिन अलग-अलग संग्रहित होते हैं, जिससे फोन कॉल की उत्पत्ति का पता लगाना और पहचानना मुश्किल हो जाता है।

सिम बॉक्स तकनीक का उपयोग अंतरराष्ट्रीय कॉल को स्थानीय कॉल के रूप में रूट करने के लिए किया जाता है। प्रत्येक बॉक्स में सैकड़ों जीएसएम सिम कार्ड हैं। इस तकनीक का उपयोग करके, बॉक्स ऑपरेटर स्थानीय मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों द्वारा लगाए गए अंतरराष्ट्रीय दरों को बायपास करने में सक्षम है और एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिम भी पैदा करता है। एक सिम बॉक्स के माध्यम से पुन: रूट की गई कॉलों को एक स्थानीय नंबर के साथ मास्क किया जाएगा। उदाहरण के लिए, पाकिस्तान से कॉल का एक स्थानीय नंबर होगा।

यहां तक कि एक सिम बॉक्स हर दिन हजारों अंतरराष्ट्रीय संदिग्ध कॉलों को रूट करने में सक्षम है, जो स्थिति की गंभीरता को दर्शाता है। सूत्रों के अनुसार, कॉल करने वालों ने पश्चिम बंगाल राज्य में सेना की टुकड़ियों के स्थान और आवाजाही के बारे में जानने के लिए कई प्रयास किए। संदिग्ध गतिविधि का पता तब चला जब सिलीगुड़ी में सेना के अधिकारियों ने हेल्पलाइन पर कॉल करके संदिग्ध प्रकृति को हरी झंडी दिखाई।

पिछले 20 दिनों में एसटीएफ इस सिलसिले में सात और लोगों को गिरफ्तार करने में कामयाब रही है, जिनमें से तीन कोलकाता से, एक नादिया से, एक ओडिशा से और एक बांग्लादेशी नागरिक उत्तर 24 परगना से पकड़ा गया है।

एक वरिष्ठ एसटीएफ अधिकारी ने कहा कि हमने 16 स्विनहो लेन से एक अमित गुप्ता को गिरफ्तार किया है। गुप्ता 73 सक्रिय मोबाइल फोन सिम कार्ड के साथ 512 स्लॉट वाले तीन सक्रिय सिम बॉक्स का उपयोग कर रहा था। वह घरेलू सेवा प्रदाताओं के अंतरराष्ट्रीय गेटवे को दरकिनार करते हुए, इंटरनेशनल सब्सक्राइबर डायलिंग (आईएसडी) और वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल को समाप्त करने के लिए तकनीक का उपयोग कर रहा था।

गुप्ता से पूछताछ करते हुए पुलिस ने उत्तर 24 परगना के बड़ानगर इलाके से प्रदीप दत्ता नाम के एक अन्य व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। उसके पास से बड़ी संख्या में सिम कार्ड और सिम बॉक्स बरामद किए गए।

एक साल के भीतर यह दूसरी बार है जब बंगाल में सिम बॉक्स रैकेट का भंडाफोड़ हुआ है। लखनऊ स्थित मिल्रिटी इंटेलिजेंस यूनिट से इनपुट मिलने के बाद पिछले साल दिसंबर में शहर की पुलिस ने इसी तरह के एक रैकेट का भंडाफोड़ किया था।

अधिकारी ने कहा कि खुलासे राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हैं और हमने इस बारे में केंद्रीय गृह मंत्रालय को सूचित कर दिया है। हम यह भी पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या पूरे मामले में कोई आतंकवादी लिंक है। गिरफ्तार लोगों से पूछताछ की जा रही है ताकि सटीक योजना और विवरण के बारे में पता चल सके।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.