logo-image

पीएम पद के लिए राहुल गांधी से ज्यादा मोदी को सबसे ज्यादा तरजीह

पीएम पद के लिए राहुल गांधी से ज्यादा मोदी को सबसे ज्यादा तरजीह

Updated on: 04 Sep 2021, 01:00 AM

नई दिल्ली:

एबीपी-सीवोटर-आईएएनएस बैटल फॉर द स्टेट्स सर्वे के मुताबिक, पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के पांच राज्यों में कम से कम 51.6 प्रतिशत लोगों ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की तुलना में नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में पसंद किया। जिसकी अप्रूवल रेटिंग महज 30.2 फीसदी है।

सर्वेक्षण में यह भी खुलासा हुआ कि पंजाब को छोड़कर, अगले साल होने वाले चार अन्य राज्यों में मोदी सबसे पसंदीदा पीएम उम्मीदवार हैं।

गोवा में 58 प्रतिशत से अधिक लोगों ने राहुल गांधी (39.4 प्रतिशत) की तुलना में मोदी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पसंद किया है।

इसी तरह, मणिपुर में 56 प्रतिशत मतदाताओं ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष के मुकाबले मोदी को तरजीह दी। राहुल गांधी को केवल 6.1 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला। हालांकि, 6.1 फीसदी ने दोनों में से किसी को नहीं चुना।

उत्तर प्रदेश में, 48 प्रतिशत लोगों ने मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में समर्थन दिया, जबकि 33.5 प्रतिशत शीर्ष पद के लिए राहुल गांधी को पसंद करते हैं। कुल 13.6 प्रतिशत लोगों ने दोनों में से किसी का समर्थन नहीं किया।

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में, 49 प्रतिशत मतदाता पसंदीदा पीएम के रूप में मोदी का समर्थन किया है, जबकि 30.2 प्रतिशत ने राहुल गांधी को चुना है। सर्वे में शामिल कुल 9.6 फीसदी लोगों ने ना तो मोदी को समर्थन दिया और ना ही राहुल गांधी को समर्थन दिया।

हैरानी की बात यह है कि कांग्रेस शासित राज्य पंजाब में 39.4 प्रतिशत मतदाताओं ने ना तो मोदी का समर्थन किया और ना ही राहुल गांधी का, जबकि 9.8 प्रतिशत ने अपनी वरीयता नहीं दी।

पंजाब में, मोदी वरीयता में राहुल गांधी से पीछे हैं। जिसमें 30.0 प्रतिशत लोगों ने राहुल गांधी का समर्थन किया और 20.5 प्रतिशत ने मोदी का समर्थन किया है।

सर्वेक्षण के लिए कुल नमूना आकार 690 विधानसभा सीटों को कवर करते हुए पांच राज्यों में 81,006 था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.