logo-image

रथ यात्रा 2021 : भगवान जगन्नाथ तय समय पर गुंडीचा पहुंचे

रथ यात्रा 2021 : भगवान जगन्नाथ तय समय पर गुंडीचा पहुंचे

Updated on: 13 Jul 2021, 01:45 AM

भुवनेश्वर:

भगवान जगन्नाथ और उनके भाई भगवान बलभद्र और बहन-देवी सुभद्रा के रथ सोमवार को तय समय से पहले गुंडिचा मंदिर पहुंच गए।

वार्षिक रथ यात्रा के तहत तीनों देवताओं की पहंडी बीजे से लेकर रथ खींचने तक की सभी रस्में निर्धारित समय से और बहुत ही आध्यात्मिक माहौल में पूरी की गईं।

कोविड-19 महामारी को देखते हुए, उत्सव भक्तों की भागीदारी के बिना आयोजित किया गया। केवल सेवायतों (सेवकों) ने तीनों पवित्र रथों को खींचा।

ताहिया (विशाल फूलों के मुकुट) से सजे, जय जगन्नाथ के मंत्रों से, भगवान सुदर्शन के साथ तीन देवताओं को श्रीमंदिर के सामने खड़े उनके रथों में ढाड़ी पहाड़ी जुलूस में गर्भगृह से बाहर लाया गया।

पुरी शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने अपने शिष्यों और सेवकों के साथ अपने-अपने रथों पर देवताओं की पूजा की। इस अनुष्ठान के बाद, पुरी के गजपति महाराजा, दिब्यसिंह देब अपनी शाही पालकी में पहुंचे और छेरा पन्हारा अनुष्ठान किया, जो पुजारियों द्वारा भजनों के जाप के बीच सोने की झाड़ू के साथ रथों की औपचारिक सफाई की गई।

पुरी कलेक्टर समर्थ वर्मा ने कहा कि तीनों रथ निर्धारित समय से काफी पहले गुंडिचा मंदिर पहुंच गए।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अपने कार्यालय में टीवी पर रथ यात्रा का सीधा प्रसारण देखा।

मुख्यमंत्री ने विश्व प्रसिद्ध उत्सव के सुचारू संचालन के लिए सेवादारों, पुरी जिला प्रशासन, मंदिर प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और पुलिस कर्मियों सहित सभी को धन्यवाद दिया। पटनायक ने पुरी के लोगों को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा को दुनिया भर में लाखों लोगों ने देखा। यात्रा को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। पुरी को छोड़कर, राज्य में कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण किसी भी स्थान पर रथ यात्रा का आयोजन नहीं किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.