logo-image

मछुआरों ने श्रीलंकाई हिरासत से 68 साथियों की रिहाई के लिए दिनभर की भूख हड़ताल

मछुआरों ने श्रीलंकाई हिरासत से 68 साथियों की रिहाई के लिए दिनभर की भूख हड़ताल

Updated on: 22 Dec 2021, 07:30 PM

चेन्नई:

श्रीलंकाई नौसेना द्वारा कथित तौर पर अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा पार करने के आरोप में 68 मछुआरों को हिरासत में लिए जाने के विरोध में रामेश्वरम, मंडपम और जगतपट्टिनम के मछुआरों और उनके परिवारों ने बुधवार को थंगाचीमदम में एक दिन की भूख हड़ताल की।

मछुआरा संघ के नेता और ऑल मैकेनाइज्ड बोट फिशरमैन एसोसिएशन के अध्यक्ष पी. सेसु राजा ने आईएएनएस से कहा, यह केवल एक सांकेतिक हड़ताल है, अगर हमारे मछुआरे 31 दिसंबर तक घर नहीं लौटे तो हम 1 जनवरी से रेल रोको आंदोलन का सहारा लेंगे। श्रीलंकाई नौसेना ने 10 मशीनीकृत मछली पकड़ने वाली नौकाओं को अपने कब्जे में ले लिया था। मैं केंद्र सरकार से अपील करता हूं कि हमारे लोगों और उनकी नौकाओं की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए राजनयिक चैनलों के माध्यम से श्रीलंका सरकार के साथ इस मुद्दे पर तुरंत बात करे।

उन्होंने कहा कि सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि श्रीलंकाई नौसेना के कब्जे वाली मशीनीकृत नौकाओं को रिहा किया जाए। सेसु राजा ने कहा कि प्रत्येक मशीनीकृत नाव की लागत कम से कम 30 लाख रुपये है और अगर श्रीलंकाई नौसेना इन नावों को नहीं छोड़ती है, तो मछुआरों के पास अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए कुछ भी नहीं होगा।

गिरफ्तार मछुआरों के परिवार के कई सदस्यों ने भी भूख हड़ताल में भाग लिया।

एंजेल मैरी मैथ्यू (46) के बेटे एंटनी राजू (23) को श्रीलंकाई नौसेना ने हिरासत में लिया था। उसने आईएएनएस से कहा, श्रीलंकाई नौसेना हमारे मछुआरों को हिरासत में क्यों ले रही है। उन्हें बताना चाहिए कि हमारे मछुआरे वास्तव में कहां हैं। अंतर्राष्ट्रीय जल-सीमा समुद्र में है। अगर 31 दिसंबर तक हमारे लोगों को रिहा नहीं किया गया तो हम रेल रोको आंदोलन के साथ आगे बढ़ेंगे।

तमिलनाडु के मछुआरों को श्रीलंकाई नौसेना ने 18, 19 और 20 दिसंबर को हिरासत में लिया था। जबकि 43 मछुआरों को 18 दिसंबर को, 12 को 19 दिसंबर को और 13 को 20 दिसंबर को गिरफ्तार किया गया था।

मैरी माइकल, जिनके दामाद भी हिरासत में हैं, ने आईएएनएस से कहा, भारतीय अधिकारियों को हमारे जवानों की तत्काल रिहाई के लिए तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए। हम इस परीक्षा से उबरने के लिए दर-दर भटक रहे हैं। आशा है कि सरकार हमारे मछुआरों को रिहा कराने के लिए इस मामले में हस्तक्षेप करेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.