logo-image

ममता बनर्जी के साथ धरने पर बैठने वाले कोलकाता कमिश्‍नर राजीव कुमार पर होगी कार्रवाई

पश्‍चिम बंगाल के कोलकाता में सीबीआई और पश्चिम बंगाल (Mamata Vs CBI) पुलिस के बीच चल रहे विवाद में एक नया मोड़ आ गया है.

Updated on: 04 Feb 2019, 02:34 PM

नई दिल्‍ली:

पश्‍चिम बंगाल के कोलकाता में सीबीआई और पश्चिम बंगाल (Mamata Vs CBI) पुलिस के बीच चल रहे विवाद में एक नया मोड़ आ गया है. केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय कोलकाता के पुलिस कमिश्‍नर पर कड़ी कार्रवाई करेगा. कोलकाता पुलिस कमिश्‍नर राजीव कुमार पर ममता बनर्जी के साथ धरने पर बैठने का आरोप है.केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा है कि कोलकाता पुलिस कमिश्‍नर राजीव कुमार के खिलाफ कार्मिक मंत्रालय सख्‍त एक्‍शन लेगा. उन्‍होंने कहा कि इसके पीछे ममता जी राजनीतिक विवशताएं हैं. उल्लेखनीय है कि राजीव कुमार पुलिस अधिकारी हैं और कल वे पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के साथ धरने पर बैठे हुए दिखाई दिए.

यह भी पढ़ेंः CBI Vs Mamata: सुप्रीम कोर्ट पहुंची सीबीआई, कहा - राजीव कुमार को सरेंडर का आदेश दें, कल होगी सुनवाई

कल ही कोलकाता में सीबीआई की एक टीम राजीव कुमार से पूछताछ के लिए उनके पास पहुंची थी लेकिन, वे सामने नहीं आए और कोलकाता पुलिस ने सीबीआई अधिकारियों को हिरासत में ले लिया गया, उन्हें कुछ घंटों बाद छोड़ दिया गया.

यह भी पढ़ेंः Mamata Vs CBI: केंद्र और ममता बनर्जी के बीच यूं बढ़ती गई तल्‍खी, अब मोदी सरकार से सीधा टक्‍कर ले रहीं दीदी

बता दें कि सीबीआई की ओर से आरोप लगाया जा रहा है कि चिटफंड घोटाले में राजीव कुमार जो पहले एसआईटी के प्रमुख रह चके हैं, घोटाले से जुड़े सबूत सीबीआई को नहीं दे रहे हैं. सीबीआई का आरोप है कि राजीव कुमार सबूतों से छेड़छाड़ कर सकते हैं. ऐसे में लगातार पूछताछ में सहयोग करने की अपील करने के बाद भी राजीव कुमार जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे.

यह भी पढ़ेंः CBI vs Mamata LIVE: ममता ने कहा- धरना जारी रहेगा, प्रशासनिक कार्य नहीं रुकेगा TMC Protest LIVE

वहीं, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने इस पूरे मामले को राजनीतिक रंग दे दिया है. इस मामले में उनका कहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के कहने पर सीबीआई यह कदम उठा रही है.

यह भी पढ़ेंः CBI Vs Mamata: कुमार विश्‍वास ने किया Tweet, अरविंद केजरीवाल पर यूं किया हमला

बता दें ममता बनर्जी के चंद बेहद भरोसेमंद अफसरों में कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार का नाम भी है. राजीव कुमार को 2016 में सुरजीत कर पुरकायस्थ की जगह कोलकाता का पुलिस कमिश्नर बनाया गया था. पुरकायस्थ को प्रमोट करके सीआईडी डिपार्टमेंट भेज दिया गया था. इससे पहले कुमार विधाननगर पुलिस कमिश्नरी में बतौर पुलिस कमिश्नर तैनात रह चुके हैं.

राजीव 1989 बैच के पश्चिम बंगाल कैडर के IPS अफसर हैं. वो कोलकाता पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (STF) चीफ के रूप में भी काम कर चुके हैं. कुमार ने ही सारदा और रोज वैली चिटफंड घोटाला मामले की जांच करने वाली स्पेशल इनवेस्टिगेशन टीम (SIT) का भी नेतृत्व किया था. यह चिटफंड घोटाला साल 2013 में सामने आया था.