logo-image

लोकसभा बुलेटिन ने शीतकालीन सत्र के लिए कृषि कानून निरसन विधेयक को सूचीबद्ध किया

लोकसभा बुलेटिन ने शीतकालीन सत्र के लिए कृषि कानून निरसन विधेयक को सूचीबद्ध किया

Updated on: 24 Nov 2021, 12:45 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा बुलेटिन ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 19 नवंबर को की गई घोषणा तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए द फार्म लॉज रिपील बिल, 2021 को सूचीबद्ध किया।

कृषि कानून निरसन विधेयक 2021 को 29 नवंबर से शुरू होने वाले संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन पेश किया जाएगा।

लोकसभा बुलेटिन के मुताबिक, किसानों के व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अधिनियम, 2020, मूल्य आश्वासन, कृषि सेवा अधिनियम, 2020 का किसान (सशक्तिकरण और संरक्षण) समझौता और आवश्यक वस्तु (संशोधन) अधिनियम, 2020 को निरस्त करने के लिए विधेयक पेश किया जाएगा।

पिछले साल संसद द्वारा पारित तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने की घोषणा करते हुए मोदी ने यह भी कहा था कि कानूनों को निरस्त करने की प्रक्रिया शीतकालीन सत्र में की जाएगी।

लगभग एक साल से किसान आंदोलन न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानूनी समर्थन के साथ-साथ अन्य बातों के अलावा तीन कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहा है।

बुलेटिन अन्य बिलों को सूचीबद्ध करता है, जिसमें क्रिप्टो मुद्रा के नियमन के लिए एक बिल भी शामिल है, लेकिन इसमें एमएसपी से संबंधित कोई विधेयक नहीं है।

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के तत्वावधान में आंदोलनरत किसान पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि एमएसपी को कानूनी समर्थन मिलने तक उनका आंदोलन जारी रहेगा।

किसानों ने रविवार को प्रधानमंत्री को लिखे एक खुले पत्र में कई अन्य मांगें भी रखी थीं।

कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए नया विधेयक 30 नवंबर को कैबिनेट द्वारा स्वीकृत और स्वीकृत किए जाने की संभावना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.