logo-image

मप्र में टीका लगवाने वालों के हाथ पर लगेगा स्टाम्प

मप्र में टीका लगवाने वालों के हाथ पर लगेगा स्टाम्प

Updated on: 23 Aug 2021, 08:55 PM

भोपाल 23 अगस्त:

मध्य प्रदेश में कोरोना रोकने के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है, महा अभियान के तहत जिन लोगों को भी टीका लगाया जाएगा, उसके हाथ पर वैक्सीनेट स्टाम्प लगाया जाएगा।

प्रदेश में 25 एवं 26 अगस्त को कोरोना संक्रमण से सुरक्षा कवच देने के लिये टीकाकरण महा-अभियान चलाया जायेगा। महा-अभियान के दौरान वैक्सीन लगवाने आये प्रत्येक नागरिक के हाथ के पंजे के पीछे की तरफ एक टिक और दो टिक के निशान वाला वैक्सीनेट स्टाम्प वैक्सीन लगवाने के बाद लगाया जाएगा।

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार एक टिक वाले स्टाम्प का अर्थ होगा कि व्यक्ति को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। दो टिक वाले स्टाम्प के मायने यह होंगे कि व्यक्ति को वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं और वह वैक्सीनेट हो चुका है। ऐसे व्यक्ति अपने हाथ पर लगे दो टिक वाले स्टाम्प को अपनी दो ऊंगलियों से वी (वी) बनाते हुए सेल्फी के द्वारा यह संदेश देंगे कि आई एम वैक्सीनेटेड।

टीकाकरण महा-अभियान में किये जा रहे इस नवाचार में वैक्सीनेट हुए व्यक्तियों की वैक्सीनेट स्टाम्प के साथ फोटो ली जाकर सोशल मीडिया पर शेयर की जायेगी। इससे आमजन में वैक्सीन के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। आम नागरिक वैक्सीन लगवाकर सीएम ईवेंट पोर्टल पर भी अपने फोटो अपलोड कर सकेंगे।

बताया गया है कि जनवरी से शुरू हुए कोविड-19 टीकाकरण अभियान में प्रदेश में अब तक चार करोड़ 49 हजार 969 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। अब तक हुए वैक्सीनेशन में 3 करोड़ 34 लाख 78 हजार 726 व्यक्तियों को वैक्सीन की प्रथम डोज और 65 लाख 71 हजार 243 व्यक्तियों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.