logo-image

जानिए कौन हैं देश के अगले सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन रावत

भारत के अगले सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन रावत एक जनवरी को कमान संभालेंगे। रावत मौजूदा आर्मी चीफ दलबीर सिंह सुहाग की जगह लेंगे।

Updated on: 17 Dec 2016, 09:59 PM

highlights

  • भारत के अगले सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन रावत एक जनवरी को कमान संभालेंगे
  • पढ़ने-लिखने में रुचि रखने वाले रावत नेशनल सिक्योरिटी और लीडरशिप पर कई लेख लिख चुके हैं

New Delhi:

भारत के अगले सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन रावत एक जनवरी को कमान संभालेंगे। रावत मौजूदा आर्मी चीफ दलबीर सिंह सुहाग की जगह लेंगे।

रावत लेफ्टिनेंट जनरल एल एस रावत के बेटे हैं और वह 11वीं गोरखा रायफल्स के 5वीं बटालियन में तैनात रहे हैं। राजपूत परिवार में पैदा हुए रावत की कई पीढ़ी सेना में रही है। रावत भारतीय सैन्य अकादमी के अल्युमिनाई रहे हैं। आईएमए में उन्हें स्वोर्ड ऑफ ऑनर दिया गया था। 1979 में वह मिजोरम में तैनात हुए।

नेफा इलाके में तैनाती के दौरान उन्होंने बटालियन की अगुवाई की। इसके अलावा कांगो में संयुक्त राष्ट्र की पीसकीपिंग फोर्स की भी अगुवाई कर चुके हैं। रावत का जन्म उत्तराखंड के गढ़वाल में हुआ था। कांगो में तैनाती के दौरान उन्होंने दुनिया के अन्य देशों की मिली-जुली सेना वाले दल की सफलतापूर्वक अगुवाई की।

कांगो में उनकी तैनाती करीब चार महीने तक रही। पढ़ने-लिखने में रुचि रखने वाले रावत नेशनल सिक्योरिटी और लीडरशिप पर कई लेख लिख चुके हैं। रावत लगातार पत्रिकाओं और जर्नल में लिखते रहे हैं।

रावत ने देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी से डिफेंस और मैनेजमेंट स्टडीज में एम फिल की डिग्री ली है। इसके अलावा उन्होंने मद्रास यूनिवर्सिटी से स्ट्रैटेजिक और डिफेंस स्टडीज में भी एम फिल किया है। रावत के पास कंप्यूटर स्टडीज में मैनेजमेंट डिप्लोमा की डिग्री है। रावत 2011 में चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से मिलिट्री मीडिया स्टडीज में पीएचडी की डिग्री ले चुके हैं।

और पढ़ें: बिपिन रावत नए सेना प्रमुख, बी. एस धनोआ को वायु सेना की कमान