News Nation Logo
Banner

वैश्विक आतंकी मसूद अजहर का भारत के खिलाफ 5 बड़े हमले, जानें

भारत के अथक प्रयासों के बाद आज सफलता मिली है, चीन बार- बार अड़ंगा लगा रहा था, भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 01 May 2019, 07:25:14 PM
मसूद अजहर

मसूद अजहर

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद(UN) ने बुधवार को आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया है. भारत के अथक प्रयासों के बाद आज सफलता मिली है. चीन बार-बार अड़ंगा डाल रहा था. चीन ने करीब 4 बार अड़ंगा लगाया था. पूरी दुनिया मसूज अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने में जुटी थी. लेकिन चीन अपने वीटो को इस्तेमाल कर हर बार अड़ंगा लगा देता था. हम आपको बताते हैं कि आखिर मसूद अजहर क्यों इतने खतरनाक आतंकी था. जिसे वैश्विक आतंकी करने में जुटी थी.

जैश-ए- मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) ने कश्मीर (kasmir) में 13 फरवरी 2019 को एक बार फिर से अपने नापाक हरकतों को अंजाम दिया था. जिसमें हमारे 40 जवान शहीद हो गए थे. ये पहली बार नहीं जब जैश-ए-मोहम्मद ने भारत पर हमला किया है. इससे पहले भी वो हमारे देश को अपना निशाना बना चुका है. मसूद अज़हर (masood azhar) नामक पाकिस्तानी पंजाबी नेता ने मार्च 2000 में जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादी संगठन की नींव रखी थी. इससे पहले मसूद अजहर को भारत सरकार ने गिरफ्तार कर लिया था. जिसे छुड़ाने के लिए आतंवादियों ने 1999 में भारत के विमान को अगवा कर लिया था. इस विमान नें 814 यात्री सवार थे. इन यात्रियों को बचाने के लिए भारत सरकार को मसूद अजर को कंधार ले जाकर छोड़ना पड़ा था.

2001 में नई दिल्ली में संसद भवन पर किया हमला

-जिसके बाद मसूद अजहर ने जैश-ए-मोहम्मद संगठन बनाया. साल 2001 में जैश ने लश्कर-ए-तैयबा के साथ मिलकर नई दिल्ली में संसद पर हमला किया. जिसमें संसद भवन के गार्ड, दिल्ली पुलिस के जवान समेत कुल 9 लोग शहीद हुए थे. एक सफेद एंबेसडर कार में आए पांच आतंकवादियों ने 45 मिनट में लोकतंत्र के सबसे बड़े मंदिर को गोलियों से छलनी करके पूरे हिंदुस्तान को झकझोर दिया था.

2002 में गुजरात के गांधी नगर में अक्षरधाम मंदिर में किया हमला

-24 सितंबर 2002 को लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकवादियों ने मिलकर गुजरात के गांधी नगर में अक्षरधाम मंदिर में हमला किया था.

2005 में दिल्‍ली में सीरियल ब्‍लास्‍ट किया 

-29 अक्‍टूबर 2005 दिल्‍ली सीरियल ब्‍लास्‍ट हुआ था. जिसमें आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और जैश का हाथ बताया गया. दिल्ली के तीन जगह पर पहाड़गंज मार्किट, सरोजिनी नगर मार्किट और गोविंदपुरी में बम ब्लास्ट में 62 लोग मारे गए और करीब 210 घायल हुए थे.

2016 में पठानकोट एयरबेस पर हमला

-2 जनवरी 2016 में पठानकोट में जैश-ए-मोहम्मद ने पठानकोट एयरफोर्स स्टेशन पर हमला किया. जिसमें 7 जवान शहीद हुए थे.

First Published : 01 May 2019, 07:02:03 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो