logo-image

गुजरात दंगो पर SC का फैसला और अब तक की 10 बड़ी खबरें

सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के फैसले को निरस्त करते हुए 2002 दंगों में गुजरात सरकार को बड़ी राहत दी है।

Updated on: 29 Aug 2017, 01:22 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के फैसले को निरस्त करते हुए 2002 दंगों में गुजरात सरकार को बड़ी राहत दी है। गुजरात सरकार को 2002 दंगों में क्षतिग्रस्त हुए धार्मिक स्थलों के नुकसान की भरपाई नहीं करनी होगी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, राज्य सरकार पहले से तय अपनी पॉलिसी के मुताबिक उचित मुआवजा दे। सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार की उस दलील को मान लिया जिसके तहत वो मकान-दुकान के नुकसान के लिए तय नीति के तहत ज़रूरी होने पर धार्मिक इमारतों को भी कुछ मुआवज़ा दे सकती है। इससे पहले गुजरात हाई कोर्ट ने आदेश दिया था कि राज्य सरकार को धार्मिक स्थलों को हुए नुकसान का मुआवजा देना होगा। यहां धार्मिक स्थल का आशय मस्जिदों से हैं।

2
2

.महाराष्ट्र के नागपुर से मुंबई की ओर जा रही दुरंतो एक्सप्रेस टिटवाला रेलवे स्टेशन के पास बेपटरी हो गई है। हादसे में कुल 7 बोगियों के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर आ रही है। जानकारी के अनुसार टिटवाला रेलवे स्टेशन के पास यह हादसा हुआ है। रेस्क्यू टीम कल्याण रेलवे स्टेशन से मौके के लिए रवाना हो चुकी है। फिलहाल ट्रेन के 6 एसी डिब्बे और इंजन बेपटरी हुए हैं। यात्रियों के अनुसार जहां हादसा हुआ है वहां पर भारी बारिश से लैंड स्लाइड हुई भी हुई है। फिलहाल रेलवे की ओर से किसी तरह की मदद लोगों तक नहीं पहुंच पाई है। हालांकि कल्याण स्टेशन से यात्रियों के लिए बचाव टीम रवाना हो चुकी है। यह घटना टिटवाला और असन्नगांव के बीच की है।

3
3

दो साध्वियों से बलात्कार के मामले में डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह को सीबीआई स्पेशल कोर्ट ने 20 साल की सजा सुनाई है। कोर्ट की कार्रवाई के पहले जब दोनों पक्षों को 10-10 मिनट बहस के लिए दिए गए थे इस दौरान गुरमीत सिंह ने रहम की गुहार लगाई थी। हालांकि सीबीआई के स्पेशल कोर्ट के जज जगदीप सिंह पर रहम की गुहार का कोई असर नहीं हुआ। फैसला सुनाते वक्त जज ने तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा कि 'बंधक बनाकर' गुरमीत ने साध्वियों के साथ बलात्कार किया है। उन्होंने कहा कि यह माफी के योग्य नहीं है।

4
4

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को एक चिट्ठी लिखकर कहा है कि वे इस बार ना तो चुनाव लड़ेंगे ना ही पार्टी को लड़ाएंगे। यह खत उन्होंने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू पर नाराजगी के चलते लिखा है। इस खत के बाद पूरे प्रदेश की राजनीति में घमासान मच गया है। चुनावों के ठीक पहले प्रदेश कांग्रेस का चेहरा बन चुके वीरभद्र का यह रवैया कांग्रेस के लिए बड़ी चुनौती बन गया है। दरअसल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू को लगातार तरजीह देना वीरभद्र को रास नहीं आ रहा है।

5
5

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की सजा के सोमवार को ऐलान के बाद अब सबकी नजरें रामपाल पर आने वाले फैसले पर टिकी हुई हैं। इसे भी हरियाणा के हिसार से गिरफ्तार किया गया था। बता दें कि 20 नवंबर 2014 को पुलिस ने रामपाल को गिरफ्तार किया था। इस दौरान रामपाल पर हत्या समेत कई गंभीर अपराध दर्ज हैं। इसमें बाधा डालने और आश्रम में जबरन लोगों को बंधन बनाने तक के केस दर्ज हैं। जब पुलिस इन्हीं मामलों में रामपाल को गिरफ्तार करने पहुंची थी तो उस दौरान इसके समर्थकों ने पूरे आश्रम को घेर लिया था। इसके बाद बरवाला के सतलोक आश्रम के आसपास काफी तनाव की स्थिति बन गई थी। सीआरपीएफ और पुलिस के कई दल लगातार वहां तैनात रहे।

6
6

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश में शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक के तौर पर समायोजन रद्द कर दिया था। इसके बाद यूपी सरकार और शिक्षामित्र संगठनों के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है। लेकिन अभी तक कोई ठोस नतीजा नही निकल पाया है। इस बीच शिक्षामित्रों ने सरकार को चेतावनी दी है कि यदि तीन दिनों के भीतर कोई हल नहीं निकला तो वे पांच सितंबर से विधानसभा का घेराव करेंगे। शिक्षामित्रों की मांगों पर विचार करने के लिए हालांकि मुख्य सचिव राजीव कुमार ने बेसिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव राज प्रताप सिंह की अध्यक्षता में समिति बनाई है।

7
7

बलात्कार मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह को मिली 20 साल की सजा के बाद उसकी रात सलाखों के पीछे कटी। रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरमीत सारी रात जेल में बिना सोए गुजारी और रातभर इधर-उधर टहलता रहा। दो साध्वियों के साथ बलात्कार करने के आरोप में गुरमीत को 20 साल की सजा सुनाई गई है। सुरक्षा कारणों से उसे दूसरे कैदियों से अलग रखा गया है। गुरमीत को खाने में 4 रोटी और सब्जी दी गई थी, लेकिन उसने सिर्फ आधी रोटी ही खाई। ऐश-ओ-आराम की जिंदगी जीने वाले गुरमीत को अब फैक्ट्री में भी काम करना पड़ेगा। इसके अलावा उसे माली का काम भी करना पड़ेगा और 40 रुपये मेहनताना दिया जाएगा। गुरमीत की ड्यूटी का समय सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे का होगा है।

8
8

सुप्रीम कोर्ट नीट काउंसिलिंग मामले से जुड़े मध्यप्रदेश सरकार द्वारा दिए गए दलीलों पर मंगलवार को सुनवाई करेगी। पिछले साल सितम्बर में सुप्रीम कोर्ट ने 2016-17 एडमिशन के लिए मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा की काउंसलिंग को रद्द कर दिया था। जस्टिस अनिल आर दवे की अध्यक्षता वाली 5 जजों की बेंच ने कई सारे जवाबों और याचिकाकर्ताओं से विस्तृत दलीलों के बाद नीट काउंसिलिंग को रद्द कर दिया था। उस वक्त सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि मध्यप्रदेश सरकार ने अंडरग्रेजुएट कॉलेजों में काउंसिलिंग कराने को लेकर केन्द्र के प्रावधानों को फॉलो नहीं किया था।

9
9

भारतीय डॉक्टर्स पहली बार सिर से जुड़े ट्वीन बेबी को अलग करने के लिए सर्जरी का प्रयास कर रहें है। ये सर्जरी दिल्ली के ऑल इंडिया इंस्टियूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) में सोमवार सुबह 9 बजे से शुरू की गई है। ओडिशा सरकार की सिफारिश पर जग्गा व बलिया नामक जुड़वा बच्चों को एम्स में 14 जुलाई को भर्ती किया गया था। इनका उम्र मात्र 2 साल 3 महीने है। इन बच्चों का ऑपरेशन अधिक जटिल है क्योंकि इनकी वे नसें आपस में जुड़ी हैं जो मस्तिष्क से दिल को रक्त लौटाते हैं। सर्जरी 30 घंटे की होगी। तीन से पांच चरण में सर्जरी हो सकती है। सर्जरी में थ्रीडी तकनीक का यूज होगा।

10
10

हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त 1905 को इलाहाबाद में हुआ था। उनके जन्मदिन को भारत के राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन हर साल खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न के अलावा अर्जुन और द्रोणाचार्य पुरस्कार दिए जाते हैं। बताया जाता है कि ध्यान चंद जब अपनी हॉकी स्टिक लेकर मैदान में उतरते थे तो गेंद उनकी स्टिक से और लोग अपनी कुर्सियों से चिपक जाते थे।