logo-image

Sushma Swaraj : भारत की पूर्व विदेश मंत्री के बारे में जानें उनका पूरा सफर

भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार को निधन हो गया, उन्होंने दिल्ली ऐम्स में आखिरी सांस ली

Updated on: 07 Aug 2019, 07:43 AM

नई दिल्ली:

भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार को निधन हो गया. उन्होंने दिल्ली ऐम्स में आखिरी सांस ली. उन्होंने मोदी सरकार में 2014 से लेकर 2019 तक विदेश मंत्री रह चुकी हैं. जानें उनका पूरा सफर. सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी 1952 को हरियाणा राज्य की अम्बाला छावनी में श्री हरदेव शर्मा तथा श्रीमती लक्ष्मी देवी के घर में हुआ था. उनके पिता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख सदस्य रहे थे.

सर्वश्रेष्ठ छात्रा के सम्मान से किया सम्मानित

स्वराज का परिवार मूल रूप से लाहौर के धरमपुरा क्षेत्र का निवासी था. जो अब पाकिस्तान में है. उन्होंने अम्बाला के सनातन धर्म कॉलेज से संस्कृत तथा राजनीति विज्ञान में स्नातक किया. 1970 में उन्हें अपने कालेज में सर्वश्रेष्ठ छात्रा के सम्मान से सम्मानित किया गया था. वे तीन साल तक लगातार एस॰डी॰ कालेज छावनी की एन सी सी की सर्वश्रेष्ठ कैडेट और तीन साल तक राज्य की श्रेष्ठ वक्ता भी चुनी गईं.

कौशल स्वराज से की थी शादी

इसके बाद उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से विधि की शिक्षा प्राप्त की. पंजाब विश्वविद्यालय से भी उन्हें सर्वोच्च वक्ता का सम्मान मिला था. 13 जुलाई 1975 को उनका विवाह स्वराज कौशल के साथ हुआ था. जो सर्वोच्च न्यायलय में उनके सहकर्मी और साथी अधिवक्ता थे. कौशल बाद में छह साल तक राज्यसभा में सांसद रहे, और इसके अतिरिक्त वे मिजोरम प्रदेश के राज्यपाल भी रह चुके हैं. स्वराज दम्पत्ति की एक पुत्री है, बांसुरी, जो लंदन के इनर टेम्पल में वकालत कर रही हैं.