logo-image

PM मोदी ने किया दुनिया की सबसे लंबी सुरंग का उद्घाटन, जानें क्या है खूबी

रोहतांग में दुनिया की सबसे लंबी सुरंग (Atal Tunnel) बनकर तैयार है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इसका उद्घाटन कर दिया है. पिछले 10 सालों से इसको बनाने का काम जारी था.

Updated on: 03 Oct 2020, 12:02 PM

रोहतांग:

रोहतांग में दुनिया की सबसे लंबी सुरंग (Atal Tunnel) बनकर तैयार है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इसका उद्घाटन कर दिया है. इस टनल का उद्घाटन करेंगे. पिछले 10 सालों से इसको बनाने का काम जारी था. इस टनल के बनने के बाद अब मनाली से लेह के बीच करीब 46 किलोमीटर की दूरी कम हो गई है. इस टनल का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है. इसका नाम है अटल रोहतांग टनल.

यह भी पढ़ेंः मोदी आज करेंगे अटल सुरंग का उद्घाटन, यहां जानिए पूरा शेड्यूल

क्या है खूबी
ये टनल 9.2 किलोमीटर लंबा है जो लद्दाख को सालभर शेष दुनिया से जोड़े रखेगा. 10 हजार 171 फीट की ऊंचाई बनी इस टनल को दुनिया की सबसे ऊंची और सबसे लंबी टनल बताई जा रही है. टनल के भीतर सेमी ट्रांसवर्स वेंटिलेशन सिस्टम होगा. यहां किसी भी आपात स्थिति से निपटने की तमाम व्यवस्था भी की गई है. टनल के भीतर सुरक्षा पर भी खास ध्यान दिया गया है. दोनों ओर एंट्री बैरियर रहेंगे. हर डेढ़ सौ मीटर पर आपात स्थिति में संपर्क करने की व्यवस्था होगी. हर 60 मीटर पर आग बुझाने का संयंत्र होगा. इसके अलावा हर ढाई सौ मीटर पर दुर्घटना का स्वयं पता लगाने के लिए सीसीटीवी का इंतजाम भी किया गया हैं. यहां हर एक किलोमीटर पर हवा की क्वालिटी जांचने का भी इंतजाम है.

यह भी पढ़ेंः हाथरस: आरोपियों और पुलिस टीम के साथ पीड़ित पक्ष का भी होगा नारको टेस्ट

क्या होगा फायदा
इस टनल के बनने से सबसे ज्यादा फायदा लद्दाख में तैनात फौजियों को मिलेगा इससे सर्दियों में भी हथियार औऱ रसद की आपूर्ती आसानी से हो सकेगी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस टनल के अंदर कोई गाड़ी ज्यादा से ज्यादा 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल सकेगा. इसे बनाने की शुरुआत 28 जून 2010 को हुई थी. जानकारी के मुताबिर ये टनल इस तरह बनाई गई हैं कि इसके अंदर से एक बार में 3 हजार कारें और 1500 ट्रक एक साथ निकल सकते हैं. इसे बनाने में करीब 4 हजार करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं.