News Nation Logo
Banner

इस देश में सबसे ज्यादा होते हैं रेप, जानें भारत समेत उन बदनाम मुल्कों के बारे में

यूपी के हाथरस की घटना ने पूरे देश को झकझोर के रख दिया है. दलित लड़की के साथ ना सिर्फ गैंगरेप किया गया, बल्कि उसे कई चोटें दी गई. हालांकि ये कोई पहली घटना नहीं है, आए दिन ऐसी हैवानियत से भरी कहानियां सामने आती है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 02 Oct 2020, 06:32:06 PM
demo photo

इस देश में सबसे ज्यादा होते हैं रेप, जानें भारत समेत उन बदनाम मुल्कों (Photo Credit: प्रतिकात्मक फोटो)

नई दिल्ली :

यूपी के हाथरस की घटना ने पूरे देश को झकझोर के रख दिया है. दलित लड़की के साथ ना सिर्फ गैंगरेप किया गया, बल्कि उसे कई चोटें दी गई. हालांकि ये कोई पहली घटना नहीं है, आए दिन ऐसी हैवानियत से भरी कहानियां सामने आती है. जिसे पढ़कर सोच में पड़ जाते हैं कि हम किस तरह के समाज में रह रहे हैं. यौन हिंसा सिर्फ भारत की समस्या नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में महिलाओं को इस दर्द से गुजरना पड़ता है. कुछ दम तोड़ देती है और कुछ जीवन भर इस दर्द के साथ जीने को मजबूर रहती हैं.

अमेरिका, कनाडा, स्वीडन और ब्रिटेन जैसे विकसित देश में भी महिलाएं सुरक्षित नहीं है. इन देशों में रेप की सबसे ज्यादा घटनाएं हुई हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनिया भर में 36 प्रतिशत महिलाएं शारीरिक और यौन हिंसा की शिकार बनी है. अधिकांश देशों में 40 प्रतिशत महिलाएं यौन हिंसा का अनुभव की हुई है. जबकि 10 प्रतिशत से कम महिलाएं कानून का सहारा लेती हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक 16-19 साल की लड़कियां बलात्कार या यौन हिंसा की शिकार होने की आशंका चार गुना अधिक होती है. वहीं. 18-24 वर्ष की आयु की महिला कॉलेज की छात्राएं यौन उत्पीड़न का अनुभव करने की आशंका तीन गुना अधिक होती है.

इसे भी पढ़ें: हाथरस घटना को लेकर गुस्सा बरकरार, लखनऊ-अलीगढ़ में प्रदर्शन, UP सरकार को हटाने की मांग

ट्रांसजेंडर लोगों और विकलांग लोगों को यौन हमले या बलात्कार का शिकार होने की आशंका दो गुनी होती है. अमेरिका में तो 70 प्रतिशत यौन पीड़िता आरोपी को जानती है.

*साउथ अफ्रिका में सबसे ज्यादा महिलाओं के साथ रेप की घटना होती है.दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में हर साल 5,00,000 रेप की घटनाएं होती हैं. इस आंकड़े के साथ अफ्रीका दुनिया में रेप की घटनाओं के मामले में सबसे ऊपर है. दक्षिण अफ्रीका की 40 फीसदी से ज्‍यादा महिलाएं अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार रेप की शिकार होती हैं.

*बोत्सवाना दूसरे नंबर पर है जहां महिलाओं के साथ सबसे ज्यादा रेप होते हैं. यहां 100,000 लोगों पर 92.9 रेप केस दर्ज किए गये हैं. इस देश की जनसंख्या 2,351,627 है.

*एक देश लेसोथो है. यह देश तीसरे नंबर है जहां महिलाएं सबसे ज्यादा रेप की शिकार होती हैं. यहां 100,000 लोगों 82.70 महिलाओं के साथ रेप होता है.

*चौथे नंबर पर स्वाजीलैंड है जहां जनसंख्या के अनुसार महिलाओं के साथ सबसे ज्यादा रेप होते हैं. 100,000 पर 77.50रेप केस दर्ज होते हैं.

*बरमूडा में भी महिलाएं सबसे ज्यादा रेप की शिकार होती है. यह देश पांचवें नंबर पर है. यहां 100,000 पर 67.30 केस दर्ज होते हैं.

*इसके बाद बारी आती है स्वीडन (Sweden) दूसरा ऐसा देश है, जहां सबसे ज्‍यादा रेप के मामले सामने आए हैं. यहां हर चार में से एक महिला रेप की शिकार हुई हैं. पूरे यूरोप में स्वीडन में रेप की दर सबसे अधिक है. स्वीडिश नेशनल काउंसिल फॉर क्राइम प्रिवेंशन के अनुसार, स्‍वीडन पुलिस ने 2013 में हर 100,000 लोगों पर 63 रेप के मामले दर्ज किए थे. स्वीडन में बलात्कार के मामलों पर काम करने वाले वकीलों का कहना है कि तीन में से एक स्वीडिश महिला का यौन उत्पीड़न बचपन में ही हो जाता है.

और पढ़ें: राजस्थान में भी बेटियां सुरक्षित नहीं, रोजाना 14 महिलाओं के साथ रेप, 24 के साथ छेड़छाड़

*अमेरिका की बात करें तो करीब 19.3 फीसदी महिलाओं और 2 फीसदी पुरुषों का उनके जीवन में कम से कम एक बार रेप हुआ था.अमेरिका में हर डेढ़ मिनट में होती.तीन में एक अमेरिकी (US) महिला का पूरे जीवन में कम से कम एक बार यौन शोषण किया गया था.

*भारत में हर 6 घंटे में एक महिला रेप की शिकार बनती हैं. भारत (India) के नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के अनुसार, 2010 के बाद से महिलाओं के खिलाफ अपराधों में 7.5 फीसदी वृद्धि हुई है. साल 2012 के दौरान देश में 24,923 मामले दर्ज हुए, जो 2013 में बढ़कर 33,707 हो गई.

First Published : 02 Oct 2020, 06:27:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो