logo-image

बिहार 'ज्ञान' और 'गंगा' का संगम, जानें पीएम के भाषण की 10 बड़ी बातें

पटना यूनिवर्सिटी के 100 साल पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने बिहार पहुंचे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना विश्वविद्यालय को देश की तरक्की में अहम भागीदार बताया।

Updated on: 14 Oct 2017, 01:08 PM

नई दिल्ली:

पटना यूनिवर्सिटी के 100 साल पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विकास कार्यों की जमकर सराहना की।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना विश्वविद्यालय को देश की तरक्की में अहम भागीदार बताते हुए बिहार को 'ज्ञान' और 'गंगा' का संगम बताया।

10 प्वाइंट्स में जानें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण की बड़ी बातें: 

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वविद्यालयों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए नई योजना का ऐलान किया।

2. उन्होंने कहा कि देश की 10 निजी और 10 सार्वजनिक विश्वविद्यालय को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए सरकारी बंधन से मुक्ति मिलेगी।

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके लिए 10 हज़ार करोड़ रुपये के फंड का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि आने वाले पांच साल में 10,000 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

4. प्रधानमंत्री ने कहा कि इस फंड के लिए विश्वविद्यालयों का चयन सरकार या नेता नहीं बल्कि प्रतियोगिता के ज़रिए किया जाएगा।

5. पीएम मोदी ने कहा कि विश्वविद्यालयों का चयन प्रतियोगिता के माध्यम से होगा। टॉप 20 विश्वविद्यालय सरकारी बंधन से मुक्त होंगे।

बिहार दौरे पर पीएम मोदी, आज क़रीब 3800 करोड़ के लागत की परियोजना का करेंगे शिलान्यास

6. नरेंद्र मोदी ने कहा कि युवा पीढ़ी नवाचार को बल देगी तभी देश आगे बढ़ेगा, हमें अपनी शिक्षा व्यवस्था में सीखने पर जोर देना होगा।

7. उन्होंने कहा कि पारंपरिक शिक्षण से, हमारे विश्वविद्यालयों को नवीन शिक्षा के प्रति आगे बढ़ने की जरूरत है।

8. उन्होंने कहा कि बिहार को 'ज्ञान' और 'गंगा' दोनों का आशीर्वाद मिला है। यह भूमि एक विरासत है जो अद्वितीय है।

9. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बिहार की प्रगति की ओर नीतीश कुमार की प्रतिबद्धता सराहनीय है।

10. मोदी ने कहा कि सांप के देश के रूप में देखा जाने वाला देश भारत आज दुनिया में आईटी सेक्टर में एक प्रतिष्ठित स्थान रखता है।

यह भी पढ़ें: 'थ्री ईडियट्स' के रियल लाइफ फुंसुख वांगडू ने केबीसी 9 में जीते 50 लाख

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें