logo-image

शिलांग में पूर्व उग्रवादी नेता की हत्या के विरोध में चाकू आत्मसमर्पण रैली

शिलांग में पूर्व उग्रवादी नेता की हत्या के विरोध में चाकू आत्मसमर्पण रैली

Updated on: 06 Sep 2021, 10:50 PM

शिलांग:

यहां 11 स्थानीय संगठनों के प्रदर्शनकारियों ने सोमवार को एक पूर्व आतंकवादी नेता की हत्या के लिए जिम्मेदार पुलिसकर्मियों को निलंबित करने में सरकार की विफलता के विरोध में एक अनूठी पिंडम तारी (चाकू आत्मसमर्पण) रैली का आयोजन किया।

11 स्थानीय संगठनों की एक छतरी संस्था का सुर की नोंगमवलाई के नेताओं के साथ महिलाओं सहित बड़ी संख्या में युवाओं और कार्यकर्ताओं ने रैली में भाग लिया और उग्रवादी संगठन हाइनीवट्रेप नेशनल लिबरेशन काउंसिल के पूर्व महासचिव चेरिस्टरफील्ड थांगख्यू की हत्या के लिए जिम्मेदार पुलिसकर्मियों को निलंबित करने की मांग की।

राज्य की राजधानी के चारों ओर चली रैली के बाद प्रदर्शनकारियों ने स्थानीय रूप से बने चाकू और नारेबाजी करते हुए मवलाई बस स्टैंड पर चाकू जमा कर दिए।

एक कार्यकर्ता ने मीडिया को बताया, यह एक प्रतीकात्मक विरोध है, क्योंकि पुलिस ने दावा किया था कि उन्होंने 13 अगस्त को आत्मरक्षा में थांगखियू पर गोली चलाई थी, जब पूर्व एचएनएलसी नेता ने पुलिस पर चाकू से हमला किया था। हमारा विरोध तब तक जारी रहेगा, जब तक सरकार दोषी पुलिस अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई नहीं करती।

पुलिस अधिकारियों ने पहले दावा किया था कि एक गुप्त रिपोर्ट पर कार्रवाई करते हुए, पुलिस शिलांग और पूर्वी जयंतिया हिल्स जिला मुख्यालय खलीहरियात में आईईडी विस्फोटों के सिलसिले में थांगखिव को गिरफ्तार करने के लिए उसके आवास पर गई थी।

घटना के बाद 15 अगस्त को हिंसा भड़क गई और एक पुलिस वाहन को भी जला दिया गया, और पुलिसकर्मियों के हथियार लूट लिए गए। हालांकि बाद में हथियार एक नदी से बरामद किए गए।

मेघालय सरकार ने, स्वतंत्रता दिवस समारोह को प्रभावित करने वाली हिंसा के मद्देनजर, शिलांग में हत्या और पथराव और आगजनी सहित आगामी हिंसा की न्यायिक जांच का आदेश दिया था।

हिंसा की न्यायिक जांच की मांग करते हुए गृह मंत्री लखमेन रिंबुई ने 15 अगस्त को इस्तीफा दे दिया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.