logo-image

केएमसी चुनाव परिणाम : भारी जीत की ओर तृणमूल कांग्रेस

केएमसी चुनाव परिणाम : भारी जीत की ओर तृणमूल कांग्रेस

Updated on: 21 Dec 2021, 01:30 PM

कोलकाता:

कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के चुनाव परिणामों के शुरूआती रुझानों से पता चला है कि तृणमूल कांग्रेस भारी जीत की ओर बढ़ रही है।

102 वार्डों के लिए उपलब्ध शुरूआती बढ़त से पता चला है कि सत्तारूढ़ दल 93 सीटों पर आगे चल रही है और विपक्ष कुल मिलाकर केवल 8 सीटों पर बढ़त बनाने में सफल रही है। एक सीट पर एक निर्दलीय उम्मीदवार आगे आगे है। कोलकाता नगर निगम में कुल 144 वार्ड हैं।

शुरूआती रुझान से यह भी पता चला है कि सत्तारूढ़ दल पिछले रिकॉर्ड को भी पार कर सकता है जहां तृणमूल कांग्रेस को 114 सीटें, कांग्रेस को 5 सीटें, वाम मोर्चा को 15 सीटें और भाजपा केवल 7 सीटों पर जीत हासिल करने में सफल रही। 3 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की। इस चुनाव में सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस की सीटें बढ़ने की संभावना है।

नतीजे आने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मिलने गए निवर्तमान मेयर फिरहाद हाकिम ने संवाददाताओं से कहा, हमें लोगों के जनादेश को स्वीकार करना चाहिए। हमने 34 साल तक विपक्ष की राजनीति भी की, लेकिन हमने लोगों से कभी सवाल नहीं किया। उन्होंने हमें हरा दिया और हमने इसे पूरे दिल से स्वीकार किया।

दोबारा मतदान की मांग के लिए भाजपा पर निशाना साधते हुए, हकीम ने कहा, लोगों के जनादेश को स्वीकार करने का नैतिक साहस होना चाहिए। भाजपा आम लोगों का अपमान कर रही है। मतदाता जो अपने घरों से वोट देने के लिए केंद्रों तक गए, भाजपा उनका अपमान कर रही है। उन्होंने जवाब दे दिया है।

शहर भर के 11 स्थानों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना जारी है। किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था है और स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्रों को सीसीटीवी से ढक दिया गया है। दोपहर में पूरा परिणाम घोषित होने की उम्मीद है।

यह पूछे जाने पर कि क्या फिरहाद हाकिम अगले मेयर होंगे, तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा, यह पार्टी द्वारा तय किया जाएगा। एक बार परिणाम आने के बाद नेतृत्व शहर के भविष्य के मेयर का फैसला करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.