logo-image

किसान आंदोलन को बड़ा झटका, किसान नेता वीएम सिंह हुए अलग, राकेश टिकैत पर लगाए ये आरोप

गणतंत्र दिवस पर मंगलवार को निकाली गई किसान ट्रैक्टर रैली के दौरान हुए हंगामा और हिंसा के बाद किसान आंदोलन को बड़ा झटका लगा है.

Updated on: 27 Jan 2021, 05:15 PM

नई दिल्ली:

गणतंत्र दिवस पर मंगलवार को निकाली गई किसान ट्रैक्टर रैली के दौरान हुए हंगामा और हिंसा के बाद किसान आंदोलन को बड़ा झटका लगा है. राष्‍ट्रीय किसान मजदूर संगठन के नेता वीएम सिंह ने BKU के नेता राकेश टिकैत पर गंभीर आरोप लगाते हुए खुद और अपने संगठन को किसान आंदोलन से अलग करने का ऐलान कर दिया है. उन्होंने कहा कि हम अपना आंदोलन अब यहीं पर खत्‍म करते हैं. हमारा संगठन किसान आंदोलन से अलग है. वहीं, भाकियू के भानु गुट ने भी धरना ख़त्म करने का ऐलान  किया. ये किसान संगठन हिंसा से दुखी हैं.

किसान नेता वीएम सिंह ने प्रेस वार्ता कर कहा कि अब जो साथी इस आंदोलन से हटना चाहते हैं, हट जाएं. ये आंदोलन इस स्‍वरूप में मेरे साथ नहीं चलेगा. यहां पर हम न शहीद करने आए न अपने लोगों को पिटवाने आए हैं. उन लोगों के साथ आंदोलन नहीं चला सकते हैं, जिनकी दिशा अलग हो.

उन्होंने आगे कहा कि BKU प्रवक्ता राकेश टिकैत ने एक बार भी गन्‍ना किसानों की बात उठाई. राकेश टिकैत ने धान खरीफ की बात नहीं की. यहां से हम सपोर्ट करते रहें और उधर कोई और कोई नेता बना रहे, यह मंजूर नहीं है. मैं यह कहना चाहता हूं कि मैंने आंदोलन खड़ा करने का काम किया. किसानों को मैंने दिल्‍ली लाने का काम किया. यहां हम इसलिए नहीं आए थे कि खुद को, देश को और 26 जनवरी पर सबको बदनाम करें.

इससे पहले वीएम सिंह ने कहा था कि हम एमएसपी के लिए आए हैं, हुड़दंग मचाने नहीं आए. जिन लोगों ने ट्रैक्‍टर रैली के लिए तय रूटों का उल्‍लंघन किया, उनके खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जानी चाहिए. जो हुआ, वो बहुत शर्मनाक था. अब हमें यह देखना है कि हम उनलोगों के साथ कैसे आगे बढ़ेंगे, जो आंदोलन को ही खत्‍म करना चाहते हैं.