logo-image

Kisan Diwas 2023: जानें राष्ट्रीय किसान दिवस का महत्व, पूर्व PM के प्रयासों ने बदली दशा 

Kisan Diwas 2023: राष्ट्रीय किसान दिवस देश के हर किसान को समर्पित है. किसान कड़ी मेहनता करके यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारे पास किसी भी तरह के भोजन की कमी न हो.

Updated on: 22 Dec 2023, 06:40 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय किसान दिवस 2023 हमारे देश के गौरव का दिन है. तपती गर्मी हो या कड़ाके की ठंड हो हमें भोजन उपलब्ध कराने के लिए किसान 24 घंटे काम करते हैं. वे इस देश के हर शख्स को भोजन खिलाने के लिए अथक मेहनत करते हैं और आर्थिक विकास में योगदान देते हैं. हमारा देश काफी हद तक कृषि पर निर्भर है. अक्सर जिन कठिनाइयों से किसान गुजरते हैं, ये काफी जटिल होती हैं. कम मजदूरी और गरीबी की वजह से किसानों का जीवन कठिन हो गया है. राष्ट्रीय किसान दिवस देश के हर किसान को समर्पित है. ये देश के लिए कड़ी मेहनता करते हैं.  23 दिसंबर को राष्ट्रीय किसान दिवस मनाया जाएगा. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि इस दिन के महत्व के बारे में. 

ये भी पढ़ें: Telangana: पुलिस आम जनता को देने वाली है भारी छूट, इस मामले में रियायतों का हो सकता है ऐलान

इतिहास: राष्ट्रीय किसान दिवस देश के पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह की जयंती पर मानाया जाता है. चौधरी चरण सिंह ने 1979 से 1980 तक देश की सेवा की. अपने अल्पकाल के कार्यकाल के दौरान, उन्होंने किसानों की स्थिति में सुधार लाने का प्रयास किया. इसके साथ सशक्त बनाने के उद्देश्य से कई कल्याणकारी कार्यक्रम विकसित किए. 2001 में भारत सरकार ने चौधरी चरण सिंह के योगदान और उनके सम्मान में 23 दिसंबर को राष्ट्रीय किसान दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया. 

जानें क्या है महत्व: 

राष्ट्रीय किसान दिवस आमतौर पर देश के कृषि और किसानी वाले राज्यों-उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और मध्य प्रदेश में मनाया जाता है. इस दिन देश के कई भागों में कार्यक्रम आयोजित होते हैं. यहां किसानों को अपनी जरूरतों और लक्ष्यों के बारे बात करने को लेकर मंच मिलता है. किसानों को उनके उत्पादन को अधिकतम  करने को लेकर विज्ञान और प्रौद्योगिकी में नए प्रयोग पेश किए जाते हैं. 

जानें और किन देशों में मनाया जाता है किसान दिवस

अमेरिका- अमेरिका में हर साल 12 अक्टूबर को राष्ट्रीय किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस अमेरिका के सभी किसानों के प्रति सम्मान दर्शाने के लिए मनाया जाता है.

घाना- घाना में राष्ट्रीय किसान दिवस, हर साल किसानों और मछुआरों के सम्मान में मनाया जाता है. यहां यह दिवस हर साल दिसंबर के पहले शुक्रवार को मनाया जाता है. इस दौरान किसानों को विशेष पुरस्कार से नवाजा जाता है. 

जांबिया- जांबिया में भी राष्ट्रीय किसान दिवस मनाया जाता है. ये अगस्त के पहले सोमवार को मनाया जाता है. 

वियतनाम- वियतनाम में हर वर्ष 14 अक्टूबर को किसान दिवस मनाया जाता है. यह 1970 के भूमि सुधार अधिनियम के मद्देनजर मनाया जाता है.

पाकिस्तान- पाकिस्तान में भी सर्वप्रथम राष्ट्रीय किसान दिवस 18 दिसंबर 2019 को देश की राजधानी इस्लामाबाद में मनाया गया था. इसकी शुरुआत पाकिस्तान के पूर्व सीएम इमरान खान ने की थी.