logo-image

Kisan Andolan: शंभू बॉर्डर पर सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले को चुकानी होगी भारी कीमत, रद्द होगा पासपोर्ट-वीजा!

Kisan Andolan: ऐसे 50 कर्मचारियों की पहचान हुई है, जिन्हें सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की. यह प्रक्रिया लगातार जारी है.

Updated on: 29 Feb 2024, 06:48 AM

नई दिल्ली:

Kisan Andolan: शंभू बॉर्डर पर सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हरियाणा पुलिस कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी हो रही है. ऐसा बताया जा रहा है कि पुलिस पहले सीसीटीवी की सहायता से ऐसे प्रदर्शनकारियों की पहचान करेगी. इसके बाद उनके पासपोर्ट एवं वीज़ा आवेदन रद्द करने की सिफारिश गृह मंत्रालय और दूतावास को भेज सकती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ऐसे 50 कर्मचारियों की पहचान हुई है, जिन्हें सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की. यह प्रक्रिया लगातार जारी है. इनके वीजा और पासपोर्ट रद्द करने की सिफ़ारिश के लिए उनका नाम मंत्रालय को भेजा गया है. 

पटियाला के साथ संगरूर में 1 मार्च तक इंटरनेट बंद 

पंजाब के पटियाल और संगरूर जिले में एक मार्च तक सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है. ऐसा इसलिए क्योंकि शंभू बॉर्डर पर जिस जगह पर किसान बैठे हैं, वह पटियाला जिला है और खनौरी बॉर्डर पर जहां किसान बैठे हैं. यह  संगरूर जिले की सीमा पर है. इन दोनों जिलों में इंटरनेट सेवाओं को रोकने का आदेश दिया गया है. 

गौरतलब है कि हजारों किसानों ने 13 फरवरी को दिल्ली की ओर मार्च आरंभ किया था. इन किसानों को हरियाणा सीमा पर ही रोक दिया गया था. यहां पर सुरक्षाकर्मियों से उनकी झड़प हुई थी. किसान तब से हरियाणा के साथ  लगती पंजाब सीमा पर शंभू और खनौरी सीमा पर डेरा डाले हुए हैं. 

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) की कई डिमांड हैं. ये अपनी फसलों को लेकर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी के साथ कृषि ऋण माफी समेत कई मांगों को सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने ‘दिल्ली चलो’ मार्च का आह्वान कर रहे हैं.