logo-image

किसानों का प्रतिनिधिमंडल ने कृषि मंत्री से की मुलाकात

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन 43वें दिन में प्रवेश कर चुका है. दिल्ली की अलग अलग सीमाओं पर किसान डेरा डाले बैठे हैं. मसले का कोई हल न निकलने से अब किसानों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है.

Updated on: 07 Jan 2021, 07:09 PM

नई दिल्ली:

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन 43वें दिन में प्रवेश कर चुका है. दिल्ली की अलग अलग सीमाओं पर किसान डेरा डाले बैठे हैं. मसले का कोई हल न निकलने से अब किसानों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है. आज किसान ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे. आज सुबह 11 बजे गाजीपुर से किसान नेशनल हाईवे-24 से होकर डासना से पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से पलवल जाएंगे और पलवल से भी सुबह 11 बजे गाजीपुर के लिए किसान निकलेंगे. रास्ते मे जहां मुलाकात होगी, वहीं पर किसानों की सभा होगी. इसके बाद किसान वापस अपने मोर्चे पर लौट जाएंगे.

calenderIcon 19:10 (IST)
shareIcon

दिल्ली: पूर्व निर्दलीय विधायक और हरियाणा युवा किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष नरेश यादव - किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ - आज सतलज यमुना लिंक (SYL) मुद्दे पर कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मिले.


calenderIcon 19:10 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के तत्वाधान में 15 गांवां के किसानों की बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें केन्द्र सरकार द्वारा पारित कानूनों के खिलाफ लड़ाई लड़ने का आह्वान किया गया.

calenderIcon 16:58 (IST)
shareIcon

दादरी, कासना और सिरसा हालांकि ट्रैक्टर मार्च का एक दल जो सिरसा पहुंचा वहां पर पलवल से और अलग-अलग जगहों से आए किसान एकजुट हुए और सभी ने 26 तारीख यानी 26 जनवरी को 1 लाख ट्रैक्टर लेकर दिल्ली कुच करने की शपथ ली.

calenderIcon 16:58 (IST)
shareIcon

ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे पर सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर पर सवार होकर किसान पलवल की तरफ निकल पड़े, तो वही आपकी तालमेल में कमी की वजह से किसान ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे पर तीन जगह बट गए.

calenderIcon 16:56 (IST)
shareIcon

नोएडा के चिल्ला बॉर्डर पर पंजाब के किसान भी दिखने लगे हैं फिलहाल किसानों की इस रैली को 8 तारीख को सरकार और किसान के बीच होने वाली बातचीत के पहले सरकार पर दबाव बनाने के रूप में देखा जा रहा है . किसानों का कहना है कि उन्हें सरकार से उम्मीद जरूर है लेकिन सरकार ने अभी तक सिर्फ हवा हवाई बातें की हैं.

calenderIcon 16:56 (IST)
shareIcon

नोएडा के चिल्ला बॉर्डर पर भी किसानों ने ट्रैक्टर रैली निकाली. किसान अपनी ट्रॉली के साथ आर्डर क्या महामाया फ्लाईओवर पर इकट्ठा हुए और फिर वहां से चिल्ला बॉर्डर तक कुछ किया इस रैली में 20 से ज्यादा ट्रैक्टर मौजूद किसानों का कहना था किसान 26 जनवरी की परेड में शामिल होंगे उसी के लिए आज रिहर्सल किया गया है बड़ी बात है कि चला बॉर्डर पर अब तक किसानों की संख्या बेहद कम थी लेकिन ट्रैक्टर दिल्ली से यहां बैठे किसानों ने भी एक तरह से अपना शक्ति प्रदर्शन दिखाया है. 

calenderIcon 13:39 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने बुराड़ी में ट्रैक्टर रैली निकाली.


calenderIcon 13:05 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के विरोध में किसान ट्रैक्टर मार्च कर रहे हैं. नोएडा में महामाया फ्लाईओवर पर किसानों और एडिशनल डीसीपी के बीच बहस हुई है. किसानों का आरोप पुलिस ने जगह जगह किसानों के ट्रैक्टर को रोक रखा है. 

calenderIcon 12:40 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि जिस तरह कम्यूनिस्ट लोग राजनीति के लिए आग में घी डाल रहे हैं. वे नहीं चाहते कि देश में शांति हो. मैं किसान यूनियन के भाईयों से कहना चाहता हूं कि शांति बनाए रखें. सरकार वार्ता के लिए हमेशा तैयार है. कल की तारीख भी तय है, कल निश्चित रूप से समाधान निकलेगा.

calenderIcon 12:38 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने हरियाणा के पलवल से ट्रैक्टर रैली निकाली है. किसान पलवल से सिंघु बॉर्डर की ओर बढ़ रहे हैं.

calenderIcon 12:29 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट ने प्रदर्शनकारी किसानों के जमावड़ा को देखते हुए कोविड संक्रमण फैलने की आशंका जताई है. कोर्ट ने महामारी के दौरान भीड़ को लेकर सरकार से विस्तृत गाइडलाइंस पर अमल सुनिश्चित करने को कहा है.

calenderIcon 11:43 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने पलवल में ट्रैक्टर रैली निकाली


calenderIcon 10:44 (IST)
shareIcon

किसानों के टैक्टर मार्च ने गाजियाबाद लाल कुआं को पार कर लिया है. उनका मार्च आगे की तरफ बढ़ता जा रहा है.

calenderIcon 10:12 (IST)
shareIcon

नूंह में किसानों के ट्रैक्टर मार्च को देखते हुए कुंडली-मानेसर-पलवल टोल प्लाज़ा (KMP) पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. सब इंसपेक्टर ने बताया कि प्रशासन ने पूरा प्रबंध किया है। किसान रैली का कोई भी ट्रैक्टर KMP पर नहीं चढ़ने दिया जाएगा, टोल पर ही रोक लिया जाएगा.


calenderIcon 10:06 (IST)
shareIcon

गाजीपुर बॉर्डर से किसानों ने ट्रैक्टर रैली शुरू कर दी है. किसान आज पूर्वी और पश्चिमी पेरीफेरल एक्सप्रेसवे समेत दिल्ली की चार बॉर्डर पर ट्रैक्टर रैली निकालेंगे.


calenderIcon 09:11 (IST)
shareIcon

सिंघु बॉर्डर पर किसानों के ट्रैक्टर मार्च को देखते हुए बॉर्डर पर भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किया गया है.


calenderIcon 07:04 (IST)
shareIcon

किसानों के ट्रैक्टर मार्च के मद्देनजर गाजियाबाद में पुलिस प्रशासन अलर्ट है. इस मार्च के दौरान शहर में जाम की बड़ी परेशानी बन सकती है. 

calenderIcon 07:02 (IST)
shareIcon

कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे पर किसान संगठनों द्वारा ट्रैक्टर रैली की योजना को ध्यान में रखते हुए, गुरुग्राम पुलिस ने पहले ही केएमपी और सीमा क्षेत्रों पर अपनी सुरक्षा व्यवस्था तेज कर दी है.

calenderIcon 07:01 (IST)
shareIcon

सिरसा कट से तिलपता की ओर व बील अकबरपुर से सोनीपत की तरफ जाने वाले वाहन 2 बजे से 5 बजे तक पेरिफेरल रोड पर नहीं जा पाएंगे. एवं सिरसा कट से तिलपता की ओर व बीलअकबरपुर से दादरी की ओर आवश्यकतानुसार डाइवर्ट किया जाएगा.

calenderIcon 07:01 (IST)
shareIcon

ट्रैक्टर यात्रा ईस्टर्न पेरीफेरल रोड पर दुहाई ,डासना बील अकबरपुर, सिरसा होते हुए पलवल जाएगी और वहां से वापस आएगी. इस दौरान बील अकबरपुर और सिरसा कट से पलवल की तरफ जाने वाले वाहन 12 बजे दिन से दोपहर 3 तक पेरिफेरल रोड पर नहीं जा पाएंगे, इनको डाइवर्ट किया जाएगा. 

calenderIcon 07:01 (IST)
shareIcon

संयुक्त किसान मोर्चा के तत्वाधान में गाजीपुर बॉर्डर से पलवल तक किसानों की ट्रैक्टर यात्रा निकलेगी, जो भारतीय किसान यूनियन राजनैतिक के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री राकेश टिकैत के नेतृत्व में निकाली जाएगी.