logo-image

किरण बेदी ने नौकरशाहों से कहा, लोगों से जुड़ें

किरण बेदी ने नौकरशाहों से कहा, लोगों से जुड़ें

Updated on: 01 May 2022, 09:40 PM

बेंगलुरु:

पुडुचेरी की पूर्व उपराज्यपाल किरण बेदी ने रविवार को कहा कि ना केवल राजनेताओं, बल्कि नौकरशाहों और अधिकारियों को भी लोगों से जुड़ना चाहिए और इससे उनकी कई समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

पूर्व आईपीएस अधिकारी ने यहां सुराणा कॉलेज द्वारा आयोजित जीसी सुराणा कॉन्क्लेव के तीसरे एडिशन में मुख्य भाषण देते हुए कहा, यह आवश्यक है कि सरकार में प्रमुख पदों पर अधिकारी अपने नेतृत्व का अच्छा उपयोग करें। जब मैंने एक आईपीएस अधिकारी के रूप में काम करना शुरू किया, तो अधिकारियों के बीच कोई संवाद नहीं था। पुडुचेरी में भी यही हुआ।

इसे ठीक करने के लिए, लोगों को हमारे प्रशासन पर भरोसा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। इसके अलावा, लोगों और प्रत्येक विभाग के प्रमुखों के साथ मिलकर विकास कार्यो की जांच करने की प्रथा विकसित की गई थी। इससे विकास कार्य बहुत तेज हो गया।

उन्होंने कहा, हमें इस धारणा के साथ काम नहीं करना चाहिए कि कोई उन्हें पहचान रहा है, हमें अपने काम को खुद ही पहचानना चाहिए।

इससे पहले, कॉन्क्लेव का उद्घाटन करते हुए कर्नाटक के उच्च शिक्षा मंत्री सी.एन. अश्वथ नारायण ने कहा, आज का शैक्षणिक स्कोर नौकरी पाने का मापदंड नहीं है। खेल, व्यक्तित्व विकास और नेतृत्व गुणों को अपनाना महत्वपूर्ण है। हमारे शैक्षिक मानकों को नई राष्ट्र की शिक्षा नीति द्वारा बदल दिया गया है।

मंत्री ने कहा कि बेंगलुरू, भारत की सिलिकॉन वैली अवसरों की भूमि है और भारत के मस्तिष्क लाभ का कारण है।

उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने में राज्य की भूमिका पर प्रकाश डाला, मंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि जब आईटी, बीटी और शिक्षा क्षेत्र में परिवर्तनकारी परियोजनाओं को शुरू करने की बात आती है, तो कर्नाटक एक आदर्श राज्य है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.