News Nation Logo
Banner

नीरज चोपड़ा से मिले खट्टर, कहा- गोल्डन बॉय

नीरज चोपड़ा से मिले खट्टर, कहा- गोल्डन बॉय

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Aug 2021, 07:25:01 PM
Khattar meet

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने यहां बुधवार को ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा से मुलाकात की और भाला फेंकने वाले को गोल्डन बॉय कहा। उन्होंने कहा कि नीरज न केवल हरियाणा, बल्कि पूरे देश का गौरव है।

उन्होंने यह भी कहा कि नीरज चोपड़ा के परिवार ने उनकी उपलब्धि के लिए एक बड़ा योगदान दिया है और यह उनके प्रयासों के कारण है कि एथलीट ने देश और हरियाणा को गौरवान्वित किया है।

नीरज चोपड़ा (23) ने 7 अगस्त को टोक्यो खेलों के अंतिम दिन एथलेटिक्स में भारत का पहला ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया।

पानीपत जिले के खंडार गांव के एथलीट, जो भारतीय सेना में 4 राजपूताना राइफल्स के साथ सूबेदार हैं, ने भाला फेंक में 87.58 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। अभिनव बिंद्रा के बाद व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय ओलंपिक विजेता बने।

नीरज चोपड़ा के साथ विस्तृत बातचीत में मुख्यमंत्री ने उनके अनुभव, उनके कोच और उनके राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड के बारे में जाना।

इससे पहले, मुख्यमंत्री ने नीरज चोपड़ा का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया और उन्हें शॉल व स्मृति चिन्ह भेंट किया। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि मुख्यमंत्री ने उन्हें श्रीमद्भगवद गीता की एक प्रति भी उन्हें भेंट की।

उनके साथ आए एथलीट के चाचा भीम चोपड़ा को भी सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर, नीरज चोपड़ा ने मुख्यमंत्री को अपने पैतृक गांव का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया, जिस पर खट्टर ने आश्वासन दिया कि वह जल्द ही एक कार्यक्रम बनाएंगे, खेल राज्यमंत्री और पूर्व ओलंपियन संदीप सिंह यात्रा का समन्वय करेंगे।

बाद में मुख्यमंत्री ने मीडिया से कहा कि राज्य को स्पोर्ट्स हब के रूप में विकसित करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि नीरज चोपड़ा जैसे अनुकरणीय खिलाड़ी निश्चित रूप से युवा पीढ़ी को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

एक सवाल के जवाब में खट्टर ने कहा कि अन्य खिलाड़ियों के ग्रामीणों ने भी उनसे मुलाकात कर खेलों को बढ़ावा देने के सुझाव दिए हैं।

उन्होंने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचकूला में स्थापित किया जा रहा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर एथलेटिक्स खेलों को बढ़ावा देने के लिए काफी कारगर साबित होगा।

मीडिया से बात करते हुए, नीरज चोपड़ा ने कहा कि उन्हें तबीयत खराब होने के कारण 13 अगस्त को हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित राज्यस्तरीय सम्मान समारोह में शामिल न होने का दुख है।

उन्होंने महिला हॉकी खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद भी दिया।

चोपड़ा ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ मुख्यमंत्री खट्टर के साथ उनकी बैठक के दौरान केवल खेल से संबंधित विषयों पर चर्चा की गई।

उन्होंने कहा, यह बहुत अच्छा अहसास है कि आज मैं मुख्यमंत्री से मिल रहा हूं। मैं आगामी खेल आयोजनों में हरियाणा और देश को गौरवान्वित करने के लिए अपने स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रयास करूंगा।

बाद में, चोपड़ा ने राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से मुलाकात की, जिन्होंने एथलीट को हरियाणा का गौरव बताया।

राज्यपाल ने एथलीट को एक शॉल और भगवान तिरुपति बालाजी की एक मूर्ति भेंट की, साथ ही उन्हें हरियाणा का एक पारंपरिक व्यंजन देसी घी चूरमा भी भेंट किया।

दत्तात्रेय ने विश्वास व्यक्त किया कि चोपड़ा भविष्य की घटनाओं में अपने प्रदर्शन के स्तर को बनाए रखेंगे और आने वाले वर्षो में देश को गौरवान्वित करते हुए कई और मील के पत्थर पार करेंगे।

राज्यपाल ने यह भी कहा कि हरियाणा खेलों के हब के रूप में उभरा है, जिसका श्रेय राज्य की खेल नीति को जाता है।

नई खेल नीति के तहत खिलाड़ियों को करोड़ों रुपये का इनाम दिया जा रहा है। राज्य के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेताओं के लिए 6 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेताओं के लिए 4 करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेताओं के लिए 2.5 करोड़ रुपये की घोषणा की गई है।

साथ ही नई खेल नीति के तहत पदक विजेताओं को नौकरी की पेशकश और अन्य सुविधाओं की भी घोषणा की गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 18 Aug 2021, 07:25:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.