logo-image

इथियोपिया के उप प्रधानमंत्री, अमेरिकी राजदूत ने उत्तरी इथियोपिया में स्थिति पर चर्चा की

इथियोपिया के उप प्रधानमंत्री, अमेरिकी राजदूत ने उत्तरी इथियोपिया में स्थिति पर चर्चा की

Updated on: 19 Nov 2021, 11:55 AM

अदीस अबाबा:

इथियोपिया के उप प्रधानमंत्री डेमेके मेकोनेन ने हॉर्न ऑफ अफ्रीका के लिए अमेरिका के विशेष राजदूत जेफरी फेल्टमैन से मुलाकात की और उत्तरी इथियोपिया में बढ़ते संघर्ष से संबंधित मौजूदा स्थिति पर चर्चा की।

इथियोपियाई सरकार संचार सेवा के अनुसार, मेकोनेन, जो इथियोपिया के विदेश मंत्री भी हैं। उन्होंने कहा कि टाइग्रे पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट (टीपीएलएफ) के प्रति वफादार बलों ने अफार और अमहारा क्षेत्रों में अत्याचार करना जारी रखा है, जिससे बड़े पैमाने पर मानवीय और आर्थिक नुकसान हुआ है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उप प्रधानमंत्री ने अमेरिका से टीपीएलएफ को दो क्षेत्रों से अपनी सेना वापस लेने के लिए मजबूर करने का आह्वान किया।

मेकोनेन ने कहा कि अमहारा क्षेत्र में विद्रोहियों के कब्जे वाले लालिबेला और कोम्बोल्चा में मानवीय उड़ानों की अनुमति दी जाएगी।

उन्होंने 369 मानवीय सहायता ट्रकों को टाइग्रे क्षेत्र में प्रवेश करने की अनुमति देने की भी घोषणा की।

टीपीएलएफ और इथियोपियाई राष्ट्रीय रक्षा बलों (ईएनडीएफ) के प्रति वफादार बलों के बीच इथियोपिया के सबसे उत्तरी टाइग्रे क्षेत्र में एक साल पहले 4 नवंबर को शुरू हुआ और संघर्ष पिछले महीनों में पड़ोसी अमहारा और अफार क्षेत्रों में फैल गया है।

इथियोपियाई सरकारी संचार सेवा के अनुसार, दोनों अधिकारियों ने पूर्वी अफ्रीकी देश में अमेरिकी नागरिकों की स्थितियों पर चर्चा की।

इस बीच, इथियोपिया के विदेश मामलों के मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि अफ्रीकी संघ (एयू) आयोग के अध्यक्ष के हॉर्न ऑफ अफ्रीका के उच्च प्रतिनिधि, ओलुसेगुन ओबासंजो, शांतिपूर्ण समाधान लाने के लिए 55-सदस्यीय पैन अफ्रीकी ब्लॉक के प्रयासों के हिस्से के रूप में इथियोपिया में हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.