News Nation Logo

केरल के व्यक्ति इटली में नाइटहुड से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय बने

केरल के व्यक्ति इटली में नाइटहुड से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय बने

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 25 Nov 2021, 04:50:01 PM
Keralite Sohan

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

तिरुवनंतपुरम: केरल के फोर्ब्स-सूचीबद्ध उद्यमी सोहन रॉय, जिन्हें मानवता और विश्व सिनेमा में अपने अपरंपरागत योगदान के माध्यम से फिल्म उद्योग में ध्यान आकर्षित करने का जुनून है, वो ऐसे पहले भारतीय बन गए हैं जिन्हें इटली में नाइट ऑफ पार्ट गुएल्फा की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है।

रॉय को व्यापार और फिल्मों में उनके मानवीय और पर्यावरण संरक्षण प्रयासों के लिए नाइटहुड से सम्मानित किया गया है।

यह सम्मान समारोह इस सप्ताह की शुरूआत में सांता क्रोस के प्रतिष्ठित बेसिलिका और फ्लोरेंस के पैलागिओ डि पार्ट गुएल्फा में हुआ था।

पिछले गर्व प्राप्तकर्ताओं में से कुछ पोप फ्रांसिस, स्टेफानो कोर्डेरो डी मोंटेजेमोलो, जियाननोजो पुसी डि बारसेंटो, गुआल्टिएरो बैसेटी, लुसियानो आटुर्सी, अन्य हैं।

उनके उल्लेखनीय कार्यों में पारिस्थितिक क्षरण और अवैज्ञानिक खनन विधियों पर वृत्तचित्र ब्लैक सैंड शामिल है, जिसे ऑस्कर में शॉर्टलिस्ट किया गया था।

विभिन्न फिल्म समारोहों में वृत्तचित्र अभी भी मजबूत हो रहा है।

फिल्म मम्मम (साउन्ड ऑफ पेन), जो उन्होंने निर्मित की थी, वास्तव में पर्यावरण संरक्षण के संदेश के बारे में जोरदार और स्पष्ट थी। इस फिल्म ने जलवायु परिवर्तन जैसे कई संबंधित मुद्दों को गहराई से प्रकाश में लाया।

उनकी पहली वृत्तचित्र और फिल्म डैम्स: द लेथल वॉटर बॉम्ब्स और डैम 999, क्रमश: पर्यावरण संरक्षण की लापरवाही पर केंद्रित है, जो सबसे विनाशकारी बांधों के कारण होने वाली आपदाएं हैं।

जबकि वृत्तचित्र को 23 अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार मिले, फिल्म डैम 999 लगभग 130 अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों में चलाई गई और ऑस्कर में शॉर्टलिस्ट होने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई।

पेशे से एक नौसैनिक वास्तुकार और समुद्री इंजीनियर, रॉय और उनके डिजाइनरों और इंजीनियरों की टीम ने अब तक प्रदूषण को कम करने के लिए हरित प्रौद्योगिकियों के साथ 1,500 से अधिक जहाजों को फिर से डिजाइन किया है।

रॉय केरल के रहने वाले हैं और संयुक्त अरब अमीरात में रहते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 25 Nov 2021, 04:50:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.