logo-image

कोझिकोड ट्रेन आगजनी मामले में आरोपी शाहरुख सैफी जाकिर नाइक से है प्रेरित : एनआईए

कोझिकोड ट्रेन आगजनी मामले में आरोपी शाहरुख सैफी जाकिर नाइक से है प्रेरित : एनआईए

Updated on: 11 May 2023, 05:45 PM

नई दिल्ली:

केरल के कोझिकोड में ट्रेन में आग लगने के मामले की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार को कहा कि आरोपी शाहरुख सैफी इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक से प्रेरित था।

एनआईए ने इस मामले में जांच के हिस्से के रूप में दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में दस स्थानों पर तलाशी ली। अरोपी शाहीन बाग का रहने वाला है। एक अधिकारी के मुताबिक, आज सुबह टीम द्वारा तलाशी में शाहरुख सैफी के अलावा अन्य संदिग्धों की संपत्ति भी शामिल है।

सैफी को आगजनी के आरोप में 6 अप्रैल को गिरफ्तार किया गया था। उन पर अल्लेप्पी कन्नूर एक्जीक्यूटिव एक्सप्रेस के डी1 कोच में आग लगाने का आरोप लगाया गया है। इस घटना में एक बच्चे और दो अन्य की दर्दनाक मौत हो गई थी।

शुरुआत में इस मामले के संबंध में केरल के कोझिकोड रेलवे पुलिस स्टेशन में एक मामला दर्ज किया गया था। वहीं 17 अप्रैल को एनआईए ने जांच का जिम्मा संभाला।

अब तक, एनआईए की जांच से पता चला है कि सैफी जाकिर नाइक, पाकिस्तान स्थित तारिक जमील, इसरार अहमद और तैमूर अहमद सहित विभिन्न कट्टरपंथी इस्लामी प्रचारकों का अनुयायी था।

गुरुवार को की गई छापेमारी में अन्य दस्तावेजों के साथ मोबाइल फोन, लैपटॉप और हार्ड डिस्क सहित कई डिजिटल उपकरण जब्त किए गए हैं। इस मामले में आगे की जांच जारी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.