News Nation Logo

वैश्विक प्रशंसा के बाद केरल के पर्यटन मंत्री को नए साल में नई उम्मीदें

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 30 Dec 2022, 05:50:01 PM
Kerala new

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

तिरुवनंतपुरम:   केरल पर्यटन के लिए, 2022 उपलब्धियों और प्रेरणादायक वैश्विक और राष्ट्रीय सम्मानों का वर्ष रहा है, यह इसलिए भी खास रहा क्योंकि राज्य में पर्यटन ने बाढ़ और कोविड-19 महामारी से पीड़ित होने के बाद शानदार वापसी की।

नए उत्पाद जैसे कारवां पर्यटन और पूरे राज्य को विविध आकर्षणों के सभी मौसम के गंतव्य में एकीकृत करने की अग्रिम पहल का पर्यटकों द्वारा अच्छी तरह से लुप्त उठाया गया। नए युग के यात्रियों की अपेक्षाओं और मांगों पर खरा उतरते हुए स्थिरता और समावेश पर्यटन विकास मॉडल का आधार रहा है।

स्थानीय समुदाय के आर्थिक सशक्तिकरण को पर्यटन के महत्वपूर्ण घटक के रूप में शामिल किया गया है, यहां तक कि सरकार ने यात्रा और आतिथ्य उद्योग के साथ साझेदारी को और मजबूत किया है। इस वर्ष टाइम पत्रिका ने केरल को 2022 में एक्सप्लोर करने के लिए 50 असाधारण स्थलों में से एक के रूप में उल्लेख किया। इससे पहले कोंडे नास्ट ट्रैवलर ने 2022 में यात्रा करने के लिए 30 सर्वश्रेष्ठ स्थानों में से एक के रूप में केरल के अयमानम गांव को मान्यता दी थी, जबकि मार्च में केरल को ट्रैवल एंड लीजर पत्रिका द्वारा ग्लोबल विजन अवार्ड के लिए चुना गया था।

नवंबर में स्ट्रीट प्रोजेक्ट, जो राज्य की प्रतिष्ठित जिम्मेदार पर्यटन पहल का एक हिस्सा है, ने वल्र्ड ट्रैवल मार्केट (डब्ल्यूटीएम), लंदन में वैश्विक पुरस्कार जीता। इस वर्ष इंडिया टुडे द्वारा केरल को बड़े राज्यों की श्रेणी में पर्यटन के क्षेत्र में सर्वोच्च प्रदर्शन करने वाले के रूप में रखा गया था। ट्रैवल प्लस लीजर द्वारा राज्य को सर्वश्रेष्ठ विवाह स्थल के रूप में भी चुना गया था।

इस वर्ष केरल ने भारत और विदेशों में बीआईटी मिलान, आईएमटीएम तेल अवीव, एटीएम दुबई और डब्ल्यूटीएम लंदन जैसे प्रमुख पर्यटन और यात्रा मेलों में गहरी छाप छोड़ी। अब, हम आंकड़ों पर एक संक्षिप्त नजर डालते हैं, क्योंकि आंकड़े स्पष्ट शब्दों में बताते हैं कि क्या हासिल किया गया है और नई ऊंचाइयों को छूने के लिए और क्या करने की जरूरत है।

केरल ने इस साल घरेलू पर्यटकों की संख्या में नया रिकॉर्ड बनाया है। राज्य ने वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में 1.33 करोड़ पर्यटकों की मेजबानी की। गौरतलब है कि यह महामारी से पहले के वर्ष की तुलना में 1.94 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। जाहिर है कि देश भर से लॉकडाउन में छुट्टियां मनाने वालों के लिए केरल सबसे पसंदीदा जगह है। हमें कुछ दिनों में चौथी तिमाही के आंकड़े मिलने की उम्मीद है, जिससे ग्राफ और ऊपर जाएगा। प्रमुख शहरों में राज्य पर्यटन विभाग द्वारा चलाए गए टारगेटेड अभियान रंग लाए हैं। भविष्य के लिए ²ष्टिकोण उज्जवल है।

केरल हमेशा घरेलू और विदेशी पर्यटकों के लिए एक पसंदीदा गंतव्य रहा है। दशकों से, हमारा मुख्य ध्यान स्थापित स्थानों पर रहा है। इनमें समुद्र तट, बैकवाटर और हिल-स्टेशन जैसी मुख्य संपत्तियां शामिल हैं। लेकिन अब दुनिया के सामने प्रकट होने की प्रतीक्षा कर रहे अधिक अप्रयुक्त क्षेत्रों का पता लगाने का समय है। इस भविष्यवादी ²ष्टि के साथ हमने स्थानीय स्व-सरकारी संस्थानों के साथ साझेदारी में अनन्वेषित स्थलों का पता लगाने के लिए एक प्रमुख परियोजना शुरू की है।

पर्यटन मंत्रालय का उद्देश्य केरल की लंबाई और चौड़ाई में 1,000 से अधिक ग्राम पंचायतों में से प्रत्येक में कम से कम एक गंतव्य की पहचान करना और विकसित करना है। हालांकि पर्यटन विभाग स्थानीय निकायों को तकनीकी और वित्तीय सहायता प्रदान करेगा, यह अनिवार्य रूप से एक जमीनी स्तर की पहल है।

केरल ने महिलाओं के अनुकूल पर्यटन पैकेज लॉन्च करने वाला पहला राज्य बनकर एक शानदार पहल की। यह महिलाओं द्वारा स्वयं संचालित सभी महिलाओं के लिए पैकेज प्रदान करता है। पैकेजों के पहले सेट की घोषणा की जा चुकी है, जो अधिकांश प्रमुख स्थानों और अन्य स्थानों को जोड़ता है। यह वर्ष पूरे केरल में व्यस्त गतिविधियों से भरा हुआ था। राज्य की राजधानी और राज्य भर के अन्य शहरों में पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित ओणम समारोह एक बड़ी सफलता थी। सरकार की योजना इस आयोजन को वैश्विक स्तर पर बाजार में उतारने की है।

आईपीएल-मॉडल चैंपियंस बोट लीग (सीबीएल) स्नेक-बोट रेस के दूसरे संस्करण ने अधिक घरेलू और वैश्विक ध्यान आकर्षित किया। महामारी से प्रेरित अंतराल के बाद कोच्चि मुजि़रिस बिएनेल पूरे जोरों पर है। बेपोर इंटरनेशनल वाटर फेस्ट अब उत्तर केरल में एक बड़े प्रारूप में चल रहा है, इसके पहले संस्करण ने एक बड़ा प्रभाव डाला है। त्रावणकोर हेरिटेज टूरिज्म प्रोजेक्ट जैसी परियोजनाओं के चरणबद्ध विकास से हेरिटेज टूरिज्म को मजबूती मिली है। वर्ष के दौरान, हमने साहित्यिक और जैव विविधता स*++++++++++++++++++++++++++++र्*ट लॉन्च करने के अलावा साहसिक पर्यटन, एमआईसीई क्षेत्र और कृषि पर्यटन को भी मजबूत किया।

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने हाल ही में कहा था कि राज्य के मजबूत स्टार्टअप इकोसिस्टम को पर्यटन क्षेत्र से जोड़ा जाएगा। पर्यटन केरल की अर्थव्यवस्था का एक प्रमुख खंड है, जो राज्य के घरेलू उत्पाद में महत्वपूर्ण योगदान देता है। इस गति को बनाए रखने के लिए युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करना बेहद महत्वपूर्ण है। इसी को देखते हुए कॉलेज कैंपस में टूरिज्म क्लब बनाने का प्रोजेक्ट लॉन्च किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 30 Dec 2022, 05:50:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो