logo-image

केंद्रीय पूल से कोयले की आपूर्ति कम होने के बाद केरल बिजली कटौती पर कर रहा विचार

केंद्रीय पूल से कोयले की आपूर्ति कम होने के बाद केरल बिजली कटौती पर कर रहा विचार

Updated on: 10 Oct 2021, 02:15 PM

तिरुवनंतपुरम:

केरल के बिजली मंत्री, के कृष्णनकुट्टी ने कहा कि राज्य बिजली बोर्ड बिजली कटौती की संभावनाओं पर विचार कर रहा है अगर उत्तर भारत में कोयले की कमी की स्थिति जारी रहती है।

मंत्री ने कहा कि बोर्ड इंतजार कर रहा है और घटनाक्रम पर नजर रख रहा है। उन्होंने कहा कि कोयले की कमी के कारण केंद्रीय पूल से आपूर्ति में कमी आई है। उत्तर भारत में कोयले की कमी की स्थिति कुछ और महीनों तक जारी रहने की रिपोर्ट के साथ, राज्य को यह अध्ययन करना होगा कि बिजली कटौती कब तक जारी रहेगी।

तिरुवनंतपुरम में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, केरल राज्य बिजली बोर्ड के अध्यक्ष, बी अशोक ने कहा, हम रोजाना के घटनाक्रम को देख रहे हैं और अगर लोग पीक आवर्स के दौरान शाम 6 बजे से रात 11 बजे तक अपनी खपत कम करते हैं, तो हम संकट को दूर कर सकते हैं। वर्तमान में केरल पर निर्भर तीन थर्मल प्लांट बिजली उत्पादन में कमी कर रहे हैं और अगर यह अन्य बिजली उत्पादकों में विकसित होता है, तो हमें निश्चित रूप से बिजली की कटौती करनी होगी।

उन्होंने कहा कि 2200 मेगावाट केंद्रीय पूल से राज्य को दैनिक आवंटन था, लेकिन पिछले कुछ दिनों से यह काफी कम हो गया है, जिससे बोर्ड को कुछ कड़े फैसले लेने पड़े हैं।

केरल, हालांकि, हाइड्रोइलेक्ट्रिक पर अधिक निर्भर है और राज्य के अच्छे मानसून के साथ, एक बड़ी बिजली कटौती नहीं होगी, लेकिन राज्य के लिए केंद्रीय पूल आवंटन कम होने के साथ, सरकार और बिजली बोर्ड बिजली कटौती कर सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.