News Nation Logo

सबरीमाला हवाईअड्डा उच्च प्राथमिकता सूची में शामिल: केरल मंत्री

सबरीमाला हवाईअड्डा उच्च प्राथमिकता सूची में शामिल: केरल मंत्री

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 08 Oct 2021, 03:05:01 PM
Kerala Legilative

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

तिरुवनंतपुरम: केरल विधानसभा को शुक्रवार को देवस्वम और मंदिर मंत्री के. राधाकृष्णन ने सूचित किया कि सरकार प्रस्तावित सबरीमाला हवाई अड्डे के साथ आगे बढ़ रही है और इसे समयबद्ध तरीके से पूरा किया जा रहा है।

राधाकृष्णन प्रस्तावित सबरीमाला हवाई अड्डे के विषय पर एन. जयराज द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के लिए जवाब दे रहे थे।

राधाकृष्णन ने कहा कि प्रस्तावित हवाई अड्डे के लिए चेरुवल्ली रबर एस्टेट को जगह के रूप में चुना गया है। व्यवहार्यता अध्ययन रिपोर्ट पहले ही नागरिक उड्डयन मंत्रालय को सौंपी जा चुकी है और उन्होंने अधिक विवरण मांगा है और इसे जल्द ही दिया जाएगा।

राधाकृष्णन ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित केएसआईडीसी को भूमि अधिग्रहण सहित सभी प्रारंभिक कार्यों के लिए नोडल एजेंसी के रूप में नियुक्त किया गया है। यह हवाई अड्डा सरकार की उच्च प्राथमिकता सूची में है और इसे समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा।

कोट्टायम जिले में स्थित, 2,263 एकड़ चेरुवल्ली संपत्ति प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर से लगभग 48 किलोमीटर दूर है।

संयोग से, यह प्रस्तावित संपत्ति तिरुवल्ला मुख्यालय वाले बिलीवर्स चर्च के स्वामित्व में है और लंबे समय से संपत्ति के शीर्षक को लेकर लगातार सरकारों के बीच एक विवादास्पद मुद्दा रहा है। राज्य सरकार का हमेशा से विरोध रहा है कि यह जमीन मूल रूप से उसी की है।

संपत्ति पर स्वामित्व ने वर्तमान मालिकों और राज्य सरकार के बीच लंबे समय से कानूनी विवाद देखा है, जो केरल उच्च न्यायालय में लंबित है।

2016 में विजयन को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री आनंद गजपति राजू से सबरीमाला मंदिर के पास एक हवाई अड्डे के निर्माण के लिए अनौपचारिक मंजूरी मिली थी।

सबरीमाला तीर्थयात्रियों की सहजता के लिए एक हवाई अड्डे की मांग की गई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 08 Oct 2021, 03:05:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.