logo-image

केरल में कोरोना के एक लाख से ज्यादा एक्टिव केस: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में कोरोना वायरस की रफ्तार धीमी पड़ चुकी है. केरल जैसे कुछ राज्यों को छोड़ दें तो कोरोना वायरस के बहुत कम नए केस रिकॉर्ड किए जा रहे हैं.

Updated on: 02 Sep 2021, 11:29 PM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस की रफ्तार धीमी पड़ चुकी है. केरल जैसे कुछ राज्यों को छोड़ दें तो कोरोना वायरस के बहुत कम नए केस रिकॉर्ड किए जा रहे हैं. गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए बताया कि केरल एक ऐसा राज्य है जहां 1 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं. उन्होंने कहा कि चार राज्यों में 10,000 से 1 लाख सक्रिय मामले हैं - महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश. बाकी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 10,000 से कम सक्रिय मामले हैं. आपको बता दें कि वैज्ञानिक लगातार भारत में कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी दे रहे हैं, जिसके चलते सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन अभियान में तेजी ला दी है.

यह भी पढ़ें : फर्जी और सांप्रदायिक खबरें चिंताजनक, देश का नाम हो रहा बदनाम : सुप्रीम कोर्ट (लीड-1)

राजेश भूषण ने कहा कि फरवरी 2021 में विदेशों की यात्री के भारत आने पर प्रोटोकॉल जारी किया था,  जिसमें मध्य-पूर्व, यूएम और युके को दो बार rtpcr टेस्ट करवा होगा (उड़ान से पहले, भारत आने के बाद)। अन्य देशों के लिए दुसरे भारत आने पर टेस्ट की जरूरत नहीं है लेकिन अब चीन, बंगालदेश, दक्षिण अफ्रीका, जिम्बावे, बोस्वाना, मोरियश वालो को दो बार rtpcr टेस्ट करना होगा. केरल में आज 32,097 नए मामले, 188 मौतें और 21,634 ठीक होने की रिपोर्ट; सक्रिय मामले 2,40,186, परीक्षण सकारात्मकता दर 18.41% दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें : अफगानिस्तान से बचे हुए लोगों को निकालने के लिए जमीनी रास्ते तलाश रहा अमेरिका

कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान में तेजी बरकरार रखते हुए कर्नाटक में एक दिन में सबसे ज्यादा 12,04,402 टीके लगाए हैं। बुधवार को टीकाकरण किया गया.
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "राज्य सरकार ने राज्य भर में 10 लाख टीके लगाने का लक्ष्य रखा है. हालांकि, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, जिला प्रशासन, बृहत बेंगलुरु महानगर पालिके (बीबीएमपी) और जनता ने टीकाकरण के लिए स्वेच्छा से लक्ष्य को पार करना संभव बना दिया." राज्य में कोविड के खतरे को रोकने और तीसरी लहर के खिलाफ एक निवारक उपाय के रूप में सरकार द्वारा विशेष अभियान की योजना बनाई जा रही है. उन्होंने आगे कहा, "राज्य में 12,04,402 कोविड टीकाकरण किए गए हैं जो देश में सबसे अधिक है। सरकार ने प्रत्येक बुधवार को 10 लाख कोविड टीकाकरण के लिए एक विशेष अभियान की योजना बनाई है."