logo-image

केरल हाईकोर्ट ने अधिवक्ता कल्याण कोष में करोड़ों रुपये के घोटाले की सीबीआई जांच का आदेश दिया

केरल हाईकोर्ट ने अधिवक्ता कल्याण कोष में करोड़ों रुपये के घोटाले की सीबीआई जांच का आदेश दिया

Updated on: 29 Dec 2021, 08:15 PM

कोच्चि:

केरल हाईकोर्ट ने बुधवार को केरल एडवोकेट्स वेलफेयर फंड (अधिवक्ता कल्याण कोष) से दस साल की अवधि में 7.5 करोड़ रुपये से अधिक के कथित वित्तीय घोटाले की सीबीआई जांच का आदेश दिया।

अदालत ने विभिन्न अदालतों में वकालत करने वाले और केरल बार काउंसिल के सदस्य वकीलों द्वारा दायर याचिकाओं पर गौर करने के बाद सीबीआई जांच का आदेश दिया।

न्यायमूर्ति सुनील थॉमस ने मामले की सुनवाई की और कहा कि अपराध की गंभीरता को देखते हुए धोखाधड़ी की जांच सीबीआई द्वारा की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा, मामले की जटिलता और इस तथ्य पर विचार करने के बाद कि मामला एक सामान्य महत्व का है, एक समुदाय के रूप में सभी वकीलों के हित पर लागू होता है, जिन्हें यह जानने का अधिकार है कि उनके योगदान का दुरुपयोग कैसे किया गया? बार काउंसिल के साथ-साथ एडवोकेट्स वेलफेयर फंड ट्रस्ट में जनता के विश्वास को बनाए रखने के लिए, इसमें शामिल अपराध की गहरी और व्यापक प्रकृति को देखते हुए मामले की एक विशेष एजेंसी द्वारा जांच की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि हर किसी की अंतरात्मा को आश्चर्य होता है कि दस वर्षों की लंबी अवधि के दौरान, कोई रिकॉर्ड नहीं रखा गया या बनाए रखा गया।

न्यायाधीश ने कहा, आश्चर्यजनक रूप से, किसी ने भी अभिलेखों (रिकॉर्ड्स) को सत्यापित नहीं किया और इस लंबी अवधि के दौरान, अभिलेखों का लेखा-जोखा भी नहीं किया गया था, भले ही ट्रस्टी समिति अभिलेखों का ऑडिट कराने के लिए बाध्य थी। ट्रस्टी समिति की इस उदासीनता के कारण धन की भारी बर्बादी हुई है।

केरल में अधिवक्ताओं को सेवानिवृत्ति लाभ और सामाजिक सुरक्षा देने के लिए इस कोष की स्थापना की गई थी।

फंड के स्रोत में केरल कोर्ट फीस और सूट वैल्यूएशन एक्ट की धारा 22 के तहत स्टैम्प की बिक्री के माध्यम से सभी राशियों के अलावा बार काउंसिल ऑफ इंडिया या किसी अन्य बार एसोसिएशन द्वारा किए गए स्वैच्छिक दान या योगदान शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.