logo-image

केरल फर्जी एंटीक डीलर के पास हैं सिर्फ 176 रुपये

केरल फर्जी एंटीक डीलर के पास हैं सिर्फ 176 रुपये

Updated on: 09 Oct 2021, 09:00 PM

तिरुवनंतपुरम:

54 वर्षीय मोनसन मावुंकल ने अपने संग्रह में प्राचीन वस्तुएं रखकर अपने सभी हाई प्रोफाइल मेहमानों को हैरान कर दिया था। उन्होंने दावा किया था कि उनके पास मूसा के कर्मचारी शीर्षक कलाकृति और यहूदा द्वारा यीशु मसीह को धोखा देने के लिए लिए गए चांदी के 30 सिक्कों में से दो और कई अन्य प्राचीन वस्तुएं हैं। उन्होंने अपराध शाखा पुलिस को बताया कि उनके पास जो कुछ था, अब टूट चुका है और अब कुछ भी नहीं बचा है।

उनकी स्वीकारोक्ति के परिणामस्वरूप, जिन लेनदारों ने उन्हें अग्रिम के रूप में पैसा दिया, जो कि चीजों के जानकारों के अनुसार लगभग 12 करोड़ रुपये हैं, उन्हें उनसे कुछ भी प्राप्त करना मुश्किल होगा, क्योंकि उन्होंने न केवल यह कहा कि उनके पास लगभग 176 रुपये हैं। उनके बैंक खाता में भी कुछ नहीं है।

पिछले महीने 6 लोगों द्वारा 6 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी की शिकायत के बाद उन्हें अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया था और वह अभी भी अपराध शाखा पुलिस की हिरासत में है, जिससे पूछताछ की जा रही है।

अपराध शाखा द्वारा विस्तृत पूछताछ के बाद, एक सूत्र के अनुसार, उन्होंने अब पंजीकरण विभाग और बैंकों से कहा है कि केरल में उनके नाम पर कोई संपत्ति या नकदी होने पर उन्हें सूचित करें।

इस बीच, आयकर विभाग अब यह भी देख रहा है कि मावुंकल क्या कर रहा था और उन लोगों के ट्रैक रिकॉर्ड का भी पता लगा रहे हैं, जिन्होंने उसे बड़ी रकम उधार दी थी।

पुलिस ने कहा कि उसने इन दुर्लभ वस्तुओं को रखा था, एक सिंहासन जिसे टीपू सुल्तान द्वारा इस्तेमाल किया गया था। साथ ही साथ पुराने कुरान, बाइबिल (ओल्ड टेस्टामेंट और न्यू टेस्टामेंट) का एक विशाल संग्रह और भगवत गीता की पुरानी हस्तलिखित प्रतियां रखी थीं।

मावुंकल कई वीआईपी को अपने महलनुमा आवास में लाते थे, जिसके एक हिस्से को उनकी कीमती प्राचीन वस्तुओं को रखने के लिए संग्रहालय में बदल दिया गया था।

इसके अलावा राज्य के पूर्व पुलिस प्रमुख लोकनाथ बेहरा भी कटघरे में हैं, जो हाल ही में सेवानिवृत्त हुए और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मनोज अब्राहम की सेवा कर रहे हैं। उनकी तस्वीरें वायरल हो गईं, जो फ्रॉड मास्टर की कंपनी में उनके दुर्लभ प्राचीन वस्तुओं के संग्रह की जांच कर रहे थे।

संयोग से, केरल उच्च न्यायालय ने तस्वीरें सामने आने के बाद चल रही अपराध शाखा पुलिस की जांच के बारे में भी पूछा।

मावुंकल से वर्तमान में राज्य की राजधानी में अपराध शाखा के शीर्ष पुलिस अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं और उनकी जमानती हिरासत अगले सप्ताह की शुरुआत में समाप्त हो रही है। इस बीच उन्होंने जमानत के लिए भी गुहार लगाई, हालांकि उच्च न्यायालय ने दूसरे दिन इसे खारिज कर दिया।

ध्यान देने वाली बात यह है कि पिछले महीने मावुंकल की गिरफ्तारी के बाद से मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन मीडिया से नहीं मिले हैं और कांग्रेस और भाजपा ने विजयन से अपनी चुप्पी तोड़ने के लिए कहा है।

कांग्रेस पार्टी इस मुद्दे पर विजयन सरकार पर हमला करने में पूरी तरह से असमर्थ है, क्योंकि नए राज्य कांग्रेस अध्यक्ष के. सुधाकरन ने खुद को योग्य कॉस्मेटोलॉजिस्ट बताकर कई लोगों को धोखा देने वाले मावुंकल से मुलाकात की थी।

वर्तमान में नया विधानसभा सत्र चल रहा है और विपक्ष द्वारा इस मुद्दे को एक बार उठाया जा रहा है, सभी की निगाहें आने वाले दिनों पर हैं, क्योंकि इस मामले पर कोई नया खुलासा होने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.