logo-image

केरल बाढ़: सेना, नौसेना, वायु सेना बचाव, राहत कार्यों में जुटी

केरल बाढ़: सेना, नौसेना, वायु सेना बचाव, राहत कार्यों में जुटी

Updated on: 17 Oct 2021, 07:55 PM

नई दिल्ली:

केरल में रविवार को बाढ़ राहत अभियान चलाने के लिए सेना, नौसेना और वायु सेना को लगाया गया है, क्योंकि अभूतपूर्व बारिश के कारण विभिन्न नदियों में पानी का बहाव तेज हो गया है और राज्य के कई जिले बाढ़ से प्रभावित हैं।

केरल के पांच जिलों में रेड अलर्ट के मद्देनजर दक्षिणी नौसेना कमान मुख्यालय को स्थानीय प्रशासन के साथ बचाव कार्यों में सहायता प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है।

इस बीच, केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कोट्टायम जिले के सबसे बुरी तरह प्रभावित गांव कूट्टिकल में फंसे परिवारों को हवाई जहाज से रेस्क्यू करने के लिए कोच्चि में दक्षिणी नौसेना कमान से सहायता मांगी है।

अधिकारियों के अनुसार, सेना, नौसेना और वायु सेना के जवान कोट्टिकल और पड़ोसी पेरूवंथनम गांव की ओर जा रहे हैं।

आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने कहा कि वे नौसेना के अधिकारियों के संपर्क में हैं। गोताखोरी और बचाव दल अल्प सूचना पर तैनात करने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा, हवाई संचालन के लिए अनुकूल मौसम होने पर हेलीकॉप्टर भी तैनात किए जाने के लिए तैयार हैं।

भारतीय वायुसेना भी राहत और बचाव कार्यों में हिस्सा ले रही है।

भारतीय वायुसेना ने एक ट्वीट में कहा, भारी बारिश के कारण बाढ़ में डूबे केरल के जिलों में बाढ़ राहत प्रयासों के लिए भारतीय वायु सेना के मध्यम लिफ्ट हेलीकॉप्टरों को शामिल किया गया है।

सेना ने कहा कि उनके दो टुकड़ी पहले से ही वायनाड और कोट्टायम में इंजीनियरिंग और चिकित्सा घटकों के साथ तैनात हैं।

दक्षिण भारत क्षेत्र मुख्यालय द्वारा एक विशेषज्ञ इंजीनियर टास्क फोर्स को भी बेंगलुरु से स्थानांतरित कर दिया गया है।

राज्य में शुक्रवार शाम से भारी बारिश हो रही है, जिससे कई जगहों पर सड़कों पर पानी भर गया है और कई जगहों पर सामान्य यातायात प्रभावित हुआ है।

दक्षिणी राज्य में जारी बारिश से संबंधित घटनाओं में कुल आठ लोगों की जान चली गई और 11 लोग लापता हो गए हैं। कई ग्रामीण गांवों और छोटे शहरों के पहाड़ी इलाकों में अभूतपूर्व बारिश के कारण कई भूस्खलन होने के बाद राज्य सरकार ने सशस्त्र बलों की सहायता मांगी है।

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल सघन बचाव अभियान चला रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.