logo-image

केरल: कोविड मौत की गिनती अभियान शुरू करेगी कांग्रेस, सरकार की सूची में बताया हेरफेर

केरल: कोविड मौत की गिनती अभियान शुरू करेगी कांग्रेस, सरकार की सूची में बताया हेरफेर

Updated on: 16 Jul 2021, 05:40 PM

तिरुवनंतपुरम:

कांग्रेस ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि केरल में 20,913 मौतों को कोविड कुल सूची में शामिल नहीं किया गया है और पिनराई विजयन सरकार महामारी से निपटने में पूरी तरह विफल रही है।

यहां पार्टी मुख्यालय में मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस सांसद, बेनी बेहानन ने कहा कि विजयन द्वारा गुरुवार को अपने रोजाना बयान में उपलब्ध कराए गए आंकड़े 15,025 कोविड मौतों को दर्शाते हैं।

बेहानन ने कहा, यह एक बहुत ही कम आंकड़ा है और हमने पाया है कि राज्य सरकार जहां रोजाना कोविड की मौतों के साथ सामने आती है, वहीं विभिन्न स्थानीय निकाय भी ऐसा ही करते हैं। पूरे राज्य में हमने पाया है कि स्थानीय निकायों द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों की तुलना में विजयन के आंकड़े 2.4 प्रतिशत कम हैं।

उन्होंने कहा, मैं अपने सोशल मीडिया के माध्यम से एक कोविड मृत्यु गणना अभियान शुरू कर रहा हूं और सभी कोविड की मौतों के अपने आंकड़े दर्ज कर सकते हैं, जिनका राज्य सरकार द्वारा कोई हिसाब नहीं दिया गया है।

बेहानन ने कहा, हम यह सुनिश्चित करने के लिए इस अभियान के साथ जा रहे हैं कि जब भी कोविड की मौत के लिए मुआवजे की घोषणा की जाए, तो राज्य सरकार की सूची से बाहर रहने वाले सभी लोगों को शामिल किया जाए और उन्हें मुआवजा मिले।

पहली लहर शुरू होने से पहले ही, विजयन ने महामारी से निपटने की बात कही और 41 राष्ट्रीय मीडिया संगठनों के माध्यम से इसे करने के तरीके पर प्रकाश डाला और आज स्थिति ऐसी है कि गुरुवार को देश में 41,751 नए कोविड मामले हैं, जबकि केरल में इसका हिसाब 15,637 मामले हैं।

बेहानन ने कहा, जबकि तमिलनाडु जैसे राज्य 2 प्रतिशत और महाराष्ट्र 4 प्रतिशत के साथ पॉजिटिविटी दर के साथ, केरल इसे 10 प्रतिशत से नीचे लाने में असमर्थ रहा है और फिर भी विजयन का दावा है कि केरल सबसे अच्छा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.