logo-image

केरल में बर्ड फ्लू का खतरा, 20 हजार से अधिक पक्षियों को मारने की तैयारी

केंद्रीय मंत्रालय की ओर से गुरुवार को एवियन फ्लू से संबंधित मामलों की जांच को लेकर सात सदस्यीय दल को केरल भेजा गया है.

Updated on: 27 Oct 2022, 09:05 PM

highlights

  • 20 हजार से ज्यादा पक्षियों को मारने के लिए अभियान आरंभ किया
  • यह फ्लू इंसानों को भी संक्रमित कर सकता है
  • एक किलोमीटर के दायरे में मौजूद घरों के सभी पक्षियों को मारा जाएगा

अलाप्पुझा:

केरल में एवियन इंफ्लुएंजा के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने  सतर्कता को बढ़ा दिया है. केंद्रीय मंत्रालय की ओर से गुरुवार को एवियन फ्लू से संबंधित मामलों की जांच को लेकर सात सदस्यीय दल को केरल भेजा गया है. यह जांच दल जल्द अपनी रिपोर्ट केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को सौंपने वाला है. इसके साथ इसे रोकने के तरीकों पर भी चर्चा करेगा. गौरतलब है कि एवियन फ्लू को ही बर्ड फ्लू के नाम से पुकारा जाता है. इसका असर दुनियाभर के देखा जा चुका है. यह फ्लू इंसानों को भी संक्रमित कर सकता है. 

अलाप्पुझा जिले में बत्तखों में एवियन फ्लू की पुष्टि होने के साथ ही गुरुवार को इस रोग के प्रसार पर पर काबू के लिए वझुथनम वार्ड में 20 हजार से ज्यादा पक्षियों को मारने के लिए अभियान आरंभ किया है. भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान ने हाल के नमूनों की जांच में संक्रमण को पुष्ट किया है. जिला अफसरों ने एक बयान में कहा ​कि 28 अक्टूबर शनिवार से इस बीमारी के केंद्र में एक किलोमीटर के दायरे में मौजूद घरों के सभी पक्षियों को मारा जाएगा. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 20,471 बत्तखों को मारा जाएगा. इस दौरान पक्षियों के मारे जाने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी हरिपद नगरपालिका, पल्लीपाड़ पंचायत और आसपास के क्षेत्रों में एक सप्ताह तक स्वास्थ्य एवं पशु कल्याण विभाग द्वारा निगारानी होगी.  बीमारी फैलने वाली जगह से एक किलोमी​टर के दायरे में पक्षियों के परिवहन पर रोक लगा दी है.