News Nation Logo

केरल विधानसभा का बजट सत्र 23 जनवरी से, 3 फरवरी को पेश होगा राज्य का बजट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Jan 2023, 11:35:01 PM
kerala aembly

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

तिरुवनंतपुरम:   केरल विधानसभा का बजट सत्र 23 जनवरी से शुरू होगा। केरल के वित्तमंत्री के.एन. बालगोपाल 3 फरवरी को अपना तीसरा बजट पेश करेंगे। सत्र की शुरुआत केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान के पारंपरिक संबोधन से होगी।

बजट सत्र 20 फरवरी तक चलेगा और एक सप्ताह के अंतराल के बाद 27 फरवरी से फिर से शुरू होकर 30 मार्च तक चलेगा। हालांकि, विधानसभा का सत्र 25 से 31 जनवरी तक नहीं चलेगा, क्योंकि राज्य के कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के समापन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जम्मू-कश्मीर में मौजूद रहेंगे।

राज्यपाल के बजट अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव 1 फरवरी को अभिभाषण पर बहस के साथ शुरू होगा। सदन का कामकाज बजट से जुड़े मुद्दों को समर्पित रहेगा। सदन की कार्य सलाहकार समिति की बैठक होगी और अगर किसी कानून की जरूरत होगी तो उसे एजेंडे में शामिल किया जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार, पेयजल दरों में बढ़ोतरी की संभावना है और वित्त मंत्री द्वारा अधिकतम राजस्व जुटाने की संभावना है। सदन में बजट पर बहस के दौरान बफर जोन का मुद्दा भी उठेगा। सीपीआई-एम के नेता शानावास को प्रतिबंधित दवाओं की तस्करी के कथित संबंधों के बाद पार्टी क्षेत्र समिति से निलंबित कर दिया गया है और कांग्रेस सदन में इसे बड़े पैमाने पर उठाएगी।

कांग्रेस नेता शशि थरूर के राज्यभर में सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल होने के कदम पर भी सदन में चर्चा की जाएगी। विभिन्न पार्टियां बजट सत्र के दौरान कई अन्य मुद्दों को उठाएंगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 22 Jan 2023, 11:35:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो