logo-image

मोहल्ला क्लीनिक के बजाए खुद प्राइवेट अस्पताल में इलाज करा रहे हैं केजरीवाल, RTI से खुलासा

दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक बनाकर आम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने का दावा करने वाले केजरीवाल को खुद मोहल्ला क्लीनिक पर भरोसा नहीं है. यहां तक कि दिल्ली सरकार के बड़े सरकारी अस्पताल के बजाए वह निजी अस्पताल में इलाज करा लाखों रुपये खर्च कर रहे हैं.

Updated on: 22 Oct 2019, 12:12 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक बनाकर आम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने का दावा करने वाले केजरीवाल को खुद मोहल्ला क्लीनिक पर भरोसा नहीं है. यहां तक कि दिल्ली सरकार के बड़े सरकारी अस्पताल के बजाए वह निजी अस्पताल में इलाज करा लाखों रुपये खर्च कर रहे हैं. आरटीआई में इस बात का खुलासा हुआ. केजरीवाल ने अपने और परिवारवालों के इलाज में 12 लाख रुपये खर्च किए हैं. वहीं दिल्ली सरकार के अन्य मंत्रियों ने भी निजी अस्पताल में इलाज करा लाखों रुपए खर्च किए हैं.
अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की सत्ता में आने के बाद मोहल्ला क्लीनिक को अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि के तौर पर पेश किया. इन अस्पतालों में सस्ती दरों पर गरीबों का इलाज किया जाता है. 18 अक्टूबर को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 100 मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन किया. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पिछले कुछ वर्षों में ही राजधानी के तकरीबन 202 मोहल्ला क्लीनिक में करीब 1 करोड़ 70 लाख लोग चिकित्सा लाभ ले चुके हैं। वहीं इन क्लीनिकों में करीब 16 लाख रोगी निशुल्क जांच भी करा चुके हैं. वर्तमान में दिल्ली में कुल मोहल्ला क्लीनिकों की संख्या 302 हो गए है. दिसंबर तक यह संख्या 500 हो जाएगी.

यह भी पढ़ेंः उपचुनाव के बाद योगी कैबिनेट की पहली बैठक में इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

आरटीआई में हुआ खुलासा
आरटीआई के खुलासा हुआ है कि अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली का मुख्यमंत्री रहते खुद और अपने परिवार का दिल्ली से बाहर निजी अस्पताल में इलाज कराया. इस पर तकरीबन 12 लाख रुपये खर्च किए गए हैं. यह जानकारी मिलने के बाद विपक्षी पार्टियां सवाल उठा रही हैं कि जब दिल्ली के अस्पताल इतने ही अच्छे हैं तो मुख्यमंत्री खुद दिल्ली से बाहर निजी अस्पतालों में इलाज करा लाखों रुपये क्यों खर्च कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः भारत पर बुरी नजर रखने वाले अंजाम भुगतने के लिए रहें तैयार, पाकिस्तान की परमाणु धमकी पर बोले राजनाथ सिंह

सिसौदिया और गोपाल राय पर भी लगा आरोप
दिल्ली में शिरोमणि अकाली दल के विधायक मनजिंदर सिरसा ने केजरीवाल सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि केजरीवाल और उनके परिवार वालों ने इलाज पर 12 लाख रुपये, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने 13 लाख रुपये, गोपाल राय ने सात लाख रुपये और सतेन्द्र जैन ने छह लाख रुपये खर्च किए हैं. मुख्यमंत्री आम लोगों के लिए मोहल्ला क्लीनिक खोलने के दावे कर रहे हैं और खुद दिल्ली के बाहर निजी अस्पताल में इलाज करा रहे हैं.