logo-image

केजरीवाल सरकार की यूनिवर्सिटी योग के लिए तैयार कर रही शिक्षक, जानिए

दिल्ली में केजरीवाल सरकार की यूनिवर्सिटी योग शिक्षक तैयार कर रही है. जिसके जरिए पूरी दिल्ली के लोगों को निरोगी बनाया जाएगा। आइए इसके संबंध में जानते हैं.

Updated on: 30 Dec 2021, 05:18 PM

दिल्ली :

दिल्ली फार्मास्यूटिकल साइंस एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी ने न सिर्फ रिसर्च और एकेडमिक के रूप में काम किया। बल्कि योग को लेकर भी सरकार के साथ जबरदस्त काम किया है. केजरीवाल सरकार के उस विजन को जमीन पर उतारने में भी अहम भूमिका निभाई है, जिसमें दिल्ली के हर नागरिक के बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग को लोगों तक पहुंचाने की बात है. इस यूनिवर्सिटी ने योग में डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरु कर दिल्ली के युवाओं को योग शिक्षा देने में भूमिका निभाई है. अगले महीने से पूरी दिल्ली में योगशाला शुरु हो रही है. उनके लिए योग शिक्षक उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी इस यूनिवर्सिटी ने उठाई है.

यूनिवर्सिटी रिसर्च में भी नया मुकाम हासिल कर रही

केजरीवाल सरकार द्वारा स्थापित पहली यूनिवर्सिटी दिल्ली फार्मास्यूटिकल साइंस एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी फार्मास्यूटिकल्स के क्षेत्र में अकेडमिक के साथ-साथ रिसर्च में भी नया मुकाम हासिल कर रही है. जब कोविड-19 के दौरा मेडिकल और फार्मेसी के क्षेत्र में प्रोफेशनल की जरूरत बढ़ी, तो दिल्ली फार्मास्यूटिकल साइंस एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी ने मुश्किल वक्त में लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की दिशा में अग्रणी भूमिका निभाई।यूनिवर्सिटी के रूप में काम करते हुए पूरी टीम ने देश को और मेडिकल सेक्टर को प्रोफेशनल देने का काम किया है. न सिर्फ एकेडमिक क्षेत्र में इस संस्थान ने नया मुकाम हासिल किया है, बल्कि रिसर्च के क्षेत्र में भी शिद्दत से काम हुआ है.

यूनिवर्सिटी देश और दुनिया में परचम लहरा रही

केजरीवाल सरकार ने ‌उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बड़े काम किए है. इस यूनिवर्सिटी के रूप में पहली यूनिवर्सिटी की स्थापना की. आज  यह यूनिवर्सिटी फलदाई वृक्ष के रूप में खड़ी है. बीते 5 सालों में आज यह संस्थान देश और दुनिया में अपना परचम लहरा है. केजरीवाल सरकार का विजन है कि योग के माध्यम से दिल्ली के लोग स्वस्थ रहें. डीपीएसआरयू केजरीवाल सरकार के विजन को आगे बढ़ाने में भी अहम भूमिका निभा रही है. दिल्ली की योगशाला के लिए योग शिक्षक तैयार कर रही है.