logo-image

ऑनलाइन पेमेंट करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो आपके खाते से गायब हो जाएंगे पैसे

आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Updated on: 06 Jan 2024, 02:02 PM

नई दिल्ली:

अगर आप भी ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. अक्सर देखा जाता है कि कई लोग ऑनलाइन पेमेंट करते समय लापरवाही बरतते हैं, जिसके कारण कई लोग धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं. इसमें कोई शक नहीं कि अगर आप थोड़ी सी भी लापरवाही बरतेंगे तो आपके खाते में रखे सारे पैसे पूरी तरह गायब हो जाएंगे. तो आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

ऑनलाइन पेमेंट करते समय, सुरक्षा और तथ्य सुरक्षा को प्राथमिकता देना बहुत महत्वपूर्ण ह. यहाँ कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए जा रहे हैं, जो आपको ऑनलाइन पेमेंट करते समय ध्यान में रखने चाहिए.

सुरक्षित वेबसाइट्स का चयन करें (Select safe websites) :- जब भी आप ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हैं, सुनिश्चित करें कि आप एक सुरक्षित और विश्वसनीय वेबसाइट पर हैं. इसके लिए वेबसाइट के URL को देखें और "https:-//" से शुरू होने वाले URLs का उपयोग करें, जो एक सुरक्षित सत्र पर संकेत करता है.

स्ट्रांग पासवर्ड का उपयोग करें(Use Strong Passwords) :- सुरक्षित पासवर्ड का चयन करें जिसमें बड़े और छोटे अक्षर, संख्याएं और विशेष वर्ण शामिल हों. अपने पासवर्ड को सुरक्षित रखने के लिए नियमित रूप से उसे बदलें.

ऑनलाइन खरीदारी के लिए एक विशेष बैंक खाता (A special bank account for online shopping) :- यदि संभावना है, एक अलग से बैंक खाता खोलें जो केवल ऑनलाइन लेन-देन के लिए हो, इससे आपके मुख्य बैंक खाते को सुरक्षित रखा जा सकता है.

टू-स्टेप वेरिफिकेशन (Two-Step Verification) का उपयोग करें:- यह एक और सुरक्षा की परीक्षा होती है, जिसमें आपको अपने पासवर्ड के साथ एक अन्य सेशन में एक सेशन दर्ज करना होता है. इससे हैकिंग की संभावना कम होती है.

ऑनलाइन पेमेंट स्थिति की निगरानी रखें (Monitor payment status online) :- आप अपने ऑनलाइन लेन-देन की स्थिति को निगरानी में रखने के लिए अपने बैंक से सम्बंधित एलर्ट्स को सक्षम कर सकते हैं.

ऑनलाइन पेमेंट के लिए सार्थक की विशेषताएं जांचें (Check out the features for online payments) :- यदि आप किसी खरीदारी या सेवा के लिए ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हैं, तो उस साइट या एप्लिकेशन की सुरक्षा और गोपनीयता नीतियों को देखें.

जरूरी अपडेट्स और सॉफ़्टवेयर अपडेट करें (Necessary updates and software updates) :- अपने ऑपरेटिंग सिस्टम, ब्राउज़र, एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर, और अन्य सॉफ़्टवेयर को समय-समय पर अपडेट करें ताकि आपकी सुरक्षा सुनिश्चित रहे. हमनें आपको इसलिए ये सारे टिप्स बताए हैं क्योंकि आज की तरीख में साइबर स्कैम काफी बढ़ गया है.

ये भी पढ़ें- हो जाए सावधान! दुल्हन या दूल्हे के रूप में कहीं घर ना आ जाएं स्कैमर