logo-image

पेट्रोल-डीजल तैयार रखो और सब कुछ फूंक दो, जला दो उड़ीसा : कांग्रेसी नेता ने कार्यकर्ताओं से कहा

उड़ीसा के कांग्रेस नेता प्रदीप मांझी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को उकसाते हुए हिंसा का रास्ता अपनाने को कह रहे हैं. वीडियो में उन्हें साफ-साफ कहते हुए सुना जा सकता है-पेट्रोल-डीजल तैयार रखो और सब कुछ फूंक दो, जला दो उड़ीसा.

Updated on: 27 Dec 2019, 01:22 PM

highlights

  • उड़ीसा के नबरंगपुर से कांग्रेस नेता प्रदीप मांझी का आया विवादास्पद वीडियो सामने.
  • इसमें मांझी ऑर्डर मिलते ही पेट्रोल-डीजल तैयार रख, सब-कुछ फूंक देने को कह रहे हैं.
  • नाबालिग के साथ गैंग रेप और उसकी हत्या के विरोध में कांग्रेस के धरना-प्रदर्शन का मसला.

नई दिल्ली:

अब इस तरह के कई वीडियो और फोन कॉल सामने आ रही हैं, जिनसे साफ हो रहा है कि गैंग रेप या नागरिकता कानून जैसे संवेदनशील मसले पर विरोध-प्रदर्शन को हिंसक बनाया गया. अब एक वीडियो सामने आया है, जिसमें उड़ीसा के कांग्रेस नेता प्रदीप मांझी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को उकसाते हुए हिंसा का रास्ता अपनाने को कह रहे हैं. वीडियो में उन्हें साफ-साफ कहते हुए सुना जा सकता है-पेट्रोल-डीजल तैयार रखो और सब कुछ फूंक दो, जला दो उड़ीसा. इस वीडियो को बीजेपी की आईटी सेल के सर्वेसर्वा अनिल मालवीय ने भी ट्वीट किया है. इसके अलावा कई स्थानीय चैनल्स भी इस वीडियो को दिखा रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर समझाई मोदी क्रोनोलोजी कहा-पहले नौकरी का वादा करेंगे फिर....

ऑर्डर मिलते ही सब फूंक दो
कांग्रेस के पूर्व सांसद और 2019 लोकसभा चुनाव में उड़ीसा के नबरंगपुर से कांग्रेस प्रत्याशी रहे प्रदीप मांझी इस वीडियो में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को फोन पर हिंसा फैलाने से जुड़े दिशा-निर्देश दे रहे हैं. इसमें वह कहते पाए गए हैं, 'पेट्रोल और डीजल तैयार रखो. जिस पल तुम्हें ऑर्डर मिले, हर चीज को आग लगा दो. इसके बाद जो भी होगा उसे देख लिया जाएगा.' मांझी जिस वक्त फोन पर उड़िया भाषा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिंसा फैलाने के लिए उकसा रहे थे, उसी क्षण एक कैमरे ने यह सब रिकॉर्ड कर लिया. मांझी इसके पहले अप्रैल में भी चर्चा में आए थे, जब एक महिला के साथ उनका अंतरंग वीडियो सामने आया था.

यह भी पढ़ेंः LIVE UPDATES : नागरिकता कानून का विरोध कर रहे नार्वे के नागरिक से देश छोड़ने को कहा गया

फिर फूंका गया थ वाहन
यह वीडियो 14 दिंसबर को एक नाबालिग के साथ कथित गैंग रेप और फिर उसकी हत्या पर पुलिस की निष्क्रियता के खिलाफ कांग्रेस की ओर से बुलाए गए बंद के दौरान हिंसा फैलाने के लिए था. उड़िया टीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक मांझी पुलिस के खिलाफ बंद के दौरान कौनरियागुड़ा चाक पर धरना-प्रदर्शन कर रहे थे, जब एडिशनल एसपी ने उनसे धरना-प्रदर्शन खत्म करने को कहा. इसके बाद मांझी पुलिस अधिकारी से उलझ पड़े. इसके बाद मांझी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को फोन पर पेट्रोल और डीजल तैयार रखने को कहा ताकि सब कुछ फूंका जा सके. माना जा रहा है कि मांझी के उकसाने पर ही एक वाहन को आग के हवाले कर दिया गया था. अब इस वीडियो को बीजेपी आईटी सेल ने भी ट्वीट किया है.