logo-image

केसीआर ने शाह से तेलंगाना के आईपीएस कैडर की ताकत बढ़ाने का आग्रह किया

केसीआर ने शाह से तेलंगाना के आईपीएस कैडर की ताकत बढ़ाने का आग्रह किया

Updated on: 04 Sep 2021, 11:05 PM

नई दिल्ली:

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) ने शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और उनसे राज्य के आईपीएस कैडर की संख्या को बढ़ाकर 195 करने की योजना को मंजूरी देने का आग्रह किया।

केसीआर ने शाह से यहां उनके आवास पर मुलाकात की। मुख्यमंत्री केसीआर राष्ट्रीय राजधानी के पांच दिवसीय दौरे पर हैं।

केंद्र सरकार से अपने अनुरोध में, तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ ड्यूटी पदों को 76 से बढ़ाकर 105 करने की मांग की है। तेलंगाना के लिए पहले आईपीएस कैडर की समीक्षा गृह मंत्रालय द्वारा 2016 में की गई थी, जब राज्य के लिए कुल 76 वरिष्ठ कर्तव्य पदों और परिणामी 139 कुल अधिकृत पदों को मंजूरी दी गई थी।

हालांकि यह आमतौर पर स्वीकृत 5 प्रतिशत की वृद्धि के विपरीत कैडर की संख्या में 40 प्रतिशत की वृद्धि में तब्दील हो जाता है, राज्य सरकार अपने जिलों के पुनर्गठन के मद्देनजर बढ़ी हुई संख्या के लिए कोशिश कर रही है, जो पहले 10 से अब 33 पर है।

इसका मतलब यह भी है कि राज्य में अब 20 पुलिस जिले और 9 पुलिस कमिश्नरेट हैं, जबकि 9 पुलिस जिले और 2 पुलिस कमिश्नरेट पहले से मौजूद हैं।

केसीआर ने प्रधानमंत्री के साथ-साथ गृह मंत्री को सौंपे गए अपने अभ्यावेदन में कहा, आवंटन से आईपीएस अधिकारियों को विभिन्न क्षेत्रीय इकाइयों में आयुक्त/पुलिस अधीक्षक/जोनल डीआईजी/मल्टी-जोनल आईजीपी के रूप में पोस्टिंग में मदद मिलेगी। वर्तमान में, इन प्रादेशिक इकाइयों में कोई स्वीकृत संवर्ग पद नहीं है।

उन्होंने कहा, वर्तमान में, इन क्षेत्रीय इकाइयों में कोई स्वीकृत संवर्ग पद नहीं है।

करीब 45 मिनट तक चली बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने गृह मंत्री को तेलंगाना के नक्सल प्रभावित इलाकों में राज्य की जरूरतों के बारे में भी जानकारी दी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.