logo-image

केसीआर ने दिल्ली में टीआरएस कार्यालय की रखी आधारशिला

केसीआर ने दिल्ली में टीआरएस कार्यालय की रखी आधारशिला

Updated on: 02 Sep 2021, 05:20 PM

दिल्ली/हैदराबाद:

दो दशक पुरानी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने एक नया मुकाम हासिल करते हुए गुरुवार को नई दिल्ली में अपने कार्यालय भवन का काम शुरू कर दिया।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री और टीआरएस अध्यक्ष के चंद्रशेखर राव ने वसंत विहार में पार्टी भवन की आधारशिला रखी।

पुजारियों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार और धार्मिक अनुष्ठानों के बीच दोपहर 1.48 बजे शुभ मुहूर्त में शिलान्यास किया गया।

समारोह में केसीआर के कैबिनेट सहयोगी, सांसद, राज्य के विधायक और पार्टी के कई नेता शामिल हुए। टीआरएस के बारे में दावा किया जाता है कि वह दिल्ली में अपना कार्यालय खोलने वाली दक्षिण भारत की पहली राजनीतिक पार्टी है।

टीआरएस प्रमुख पार्टी के कुछ शीर्ष नेताओं के साथ बुधवार को एक विशेष विमान से दिल्ली पहुंचे थे।

टीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष के.टी. केसीआर के बेटे रामा राव शिलान्यास समारोह की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पहले ही राष्ट्रीय राजधानी पहुंच चुके थे।

1,100 वर्ग मीटर भूमि पर आने वाले टीआरएस कार्यालय को हैदराबाद में अपने राज्य मुख्यालय की तरह तेलंगाना भवन कहा जाएगा।

सड़क और भवन राज्य मंत्री वी. प्रशांत रेड्डी ने कहा कि तीन मंजिला इमारत में एक कॉन्फ्रेंस रूम, पुस्तकालय और ऑडियो-विजुअल थियेटर होगा।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में टीआरएस कार्यालय देश के लिए एक शोध केंद्र के रूप में काम करेगा। मंत्री ने कहा कि तेलंगाना भवन तेलंगाना में लागू की जा रही क्रांतिकारी कल्याण और योजनाओं को उजागर करने के लिए दिल्ली में एक मंच होगा।

रामा राव ने टीआरएस कार्यालय की आधारशिला रखने को पार्टी के लिए एक महत्वपूर्ण विकास बताया, जिन्होंने अप्रैल में 20 साल पूरे किए।

केसीआर खुद परियोजना के डिजाइन और काम की देखरेख कर रहे हैं, जिसकी योजना इस तरह से बनाई जा रही है जो तेलंगाना के स्वाभिमान के प्रतीक के रूप में सामने आए। यह भवन राष्ट्रीय राजधानी में आने वाले टीआरएस नेताओं और कार्यकर्ताओं की जरूरतों को पूरा करेगा। पार्टी सूत्रों ने कहा कि यह तेलंगाना के लोगों के लिए भी उपलब्ध होगा, जो संकट के समय दिल्ली में हैं।

केंद्र ने पिछले साल टीआरएस कार्यालय के लिए जमीन आवंटित की थी, लेकिन कोविड -19 महामारी के कारण आधारशिला रखने में देरी हुई।

भूमि आवंटन नियमों के अनुसार किया गया था, जो यह निर्धारित करता है कि संसद में कम से कम सात सदस्यों वाले सभी राजनीतिक दल दिल्ली में अपने पार्टी कार्यालय के लिए भूमि आवंटन के पात्र हैं।

टीआरएस, जिसके संसद में 16 सदस्य हैं, उनको आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के भूमि और विकास कार्यालय द्वारा 550 वर्ग मीटर के दो प्लॉट आवंटित किए गए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.