News Nation Logo
Banner

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने CASH देकर की थी जनता की मदद, लोगों ने ऐसे दिया रिटर्न गिफ्ट

TRS सरकार ने राज्य के किसानों को हर साल 40 हज़ार रुपये की आर्थिक मदद की।

By : Sunil Chaurasia | Updated on: 12 Dec 2018, 10:58:56 AM

NEW DELHI:

तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव लगातार दूसरी बार राज्य में सरकार बनाने जा रहे हैं। तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजों में चंद्रशेखर राव की तेलंगाना राष्ट्रीय समिति पार्टी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने की तैयारियों में जुट गई है। चंद्रशेखर राव के हाथों से तेलंगाना की सत्ता छीनने के लिए कांग्रेस समेत राज्य की बड़ी पार्टियों ने महागठबंधन बनाया था, जिसका नाम महा कुटमी रखा गया था। 

इस महागठबंधन में कांग्रेस के साथ TDP, CPI और TJS जैसी ताकतवर पार्टियां ने चंद्रशेखर राव को हराने के लिए पूरा ज़ोर लगा दिया था। लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी महा कुटमी तेलंगाना राष्ट्रीय समिति पार्टी को तेलंगाना के मैदान से टस से मस नहीं कर सकी। चंद्रशेखर राव की TRS ने तेलंगाना में अपने दम पर चुनाव लड़ा और पूर्ण बहुमत के साथ लगातार दूसरी बार सरकार बनाने जा रहे हैं। इसके पीछे KCR की एक बहुत ही बड़ी राजनीतिक समझ ने उनका पूरा साथ दिया।

अपने राजनीतिक तज़ुर्बे से KCR ने आम जनता की असली ज़रूरतों को समझा और उनके लिए काम किया। KCR ने समय के साथ लोगों की आकांक्षाओं और ज़रूरतों को पहचाना, उन्होंने लोगों की मूलभूत सुविधाओं को ध्यान में रखा। KCR ने अपने दिमाग में इस बात को बैठा लिया कि जनता के जीवन को आरामदायक और सार्थक बनाने के लिए न सिर्फ रोटी, कपड़ा और मकान की ज़रूरत होती है.. बल्कि पैसा, शादी, पानी जैसी सुविधाएं भी बहुत ज़रूरी हैं।

TRS सरकार ने राज्य के किसानों को हर साल 40 हज़ार रुपये की आर्थिक मदद की। इतना ही नहीं चंद्रशेखर राव ने राज्य में लड़कियों की शादी के लिए परिवारों की पूरी मदद की, उन्होंने कल्याण लक्ष्मी योजना और शादी मुबारक (मुस्लिम लड़कियों के लिए) योजना के तहत लड़की के परिवारों को एक लाख रुपये की आर्थिक मदद की है। इसके अलावा तेलंगाना सरकार ने राज्य के बुज़ुर्गों, दिव्यांगों और विधवाओं को बिना किसी परेशानी के सीधे पेंशन की राशि पहुंचाई है। इसके अलावा KCR ने राज्य के गरीब लोगों को 2 bhk फ्लैट देने का भी वादा किया है, लेकिन इस वादे में मुख्यमंत्री पूरी तरह से कामयाब नहीं हो पाए हैं। हालांकि गरीबों के लिए मकान का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है।

First Published : 12 Dec 2018, 10:51:13 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×