News Nation Logo
Banner

कटनी का 60 एकड़ में फैला पार्क होगा सौर ऊर्जा से जगमग

कटनी का 60 एकड़ में फैला पार्क होगा सौर ऊर्जा से जगमग

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 06 Sep 2021, 01:15:01 PM
Katni park

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

कटनी: मध्य प्रदेश में बिजली के वैकल्पिक स्त्रोतों पर जोर दिया जा रहा है। नवकरणीय ऊर्जा केा प्राथमिकता दी जा रही है। इसी सिलसिले में खजुराहो संसदीय क्षेत्र के कटनी जिले के साठ एकड़ में फैले जागृति पार्क को सौर ऊर्जा से जगमग किए जाने की तैयारी है।

शहर का ऑक्सीजन टैंक कहलाता है माधव नगर का जागृति पार्क। यह पार्क 60 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। यहां आने वाले सैलानियों केा किसी तरह की असुविधा न हो इसके चलते खजुराहो-कटनी क्षेत्र के सांसद विष्णु दत्त शर्मा ने पार्क में सौर आधारित स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए सांसद निधि से स्वीकृति दी है और इसके लिए उन्होंने पत्राचार किया है।

आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार, सांसद शर्मा ने नोडल जिला पन्ना के सांख्यिकी विभाग को पत्र लिखकर कटनी के लिए 50 नग सौर आधारित स्ट्रीट लाइट स्वीकृत करते हुए आवंटित करने को कहा है। कटनी जिले के लिए स्वीकृत 50 स्ट्रीट लाइट में से 35 नग स्ट्रीट लाइट जागृति पार्क में लगाई जाएंगी ताकि सौर ऊर्जा के माध्यम से पूरे पार्क में रोशनी हो सके।

सांसद शर्मा ने जहां 35 स्ट्रीट लाइट जागृति पार्क में लगाने के लिए स्वीकृति दी है। शेष 15 नग लाइट सांसद ग्राम बंडा में लगाई जाएंगी। सांसद ने अपनी निधि कटनी के साथ ही छतरपुर के लिए भी 50 सौर ऊर्जा आधारित स्ट्रीट लाइट की स्वीकृति प्रदान की है।

ज्ञात हो कि कोरोना महामारी के कारण लेागों में सुबह-शाम को हरे-भरे इलाके में घूमने की प्रवृत्ति बढ़ी है, क्योंकि कहा जाता है कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने और व्यक्ति केा ऑक्सीजन अधिक लेने से इस बीमारी केा आसानी से परास्त किया जा सकता है। चिकित्सकीय निष्कर्षों से यह बात प्रमाणित हो चुकी है कि कोरोना की गिरफ्त में आए व्यक्ति केा सबसे ज्यादा ऑक्सीजन की समस्या से जूझना होता है, ऑक्सीजन की कमी जीवन पर संकट भी डाल देती है। यही कारण है कि लेागों ने अपने शरीर को ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन देने के जतन करने पर जोर देना शुरु किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 06 Sep 2021, 01:15:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.